Logo
BYD Seal Sedan : भारतीय ऑटो सेक्टर में धूम मचाने चीन की नई EV आ रही है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 4 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी।

BYD Seal Sedan : चीनी कंपनी BYD (Build Your Dreams) ने कम समय में भारतीय बाजार में अपनी धाक जमा ली है। फिलहाल कंपनी इंडियन मार्केट में BYD ATTO 3  और E6 इलेक्ट्रिक कार सेल कर रही है। वहीं, अब इस लिस्ट में BYD सील सेडान का नाम भी जुड़ने वाला है। इस कार को कंपनी 5 मार्च को लॉन्च करेगी।

आपको बता दें कि कंपनी देश के बाहर इस कार को पहले से बेच रही है। इसका डिजाइन ओशन से एंसपायर्ड है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 700Km तक है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला हुंडई की आयोनिक 5 और किआ की EV6 इलेक्ट्रिक कारों से होगा। 

BYD सील का डायमेंशन 
इस कार की लंबाई 4800mm,चौड़ाई 1875mm और ऊंचाई 106mm है। टेस्ला के मॉडल 3 की तुलना में ये 106mm ज्यादा लंबी और 26mm चौड़ी है। ये कार टेस्ला मॉडल 3 की तुलना में बड़ी है। इसकी कीमत को लेकर अभी कोई ऑफिशियली कमेंट सामने नहीं आया है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी एक्स शोरूम प्राइस 50 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। 

बैटरी पैक, रेंज और स्पीड 
BYD ने अपनी इलेक्ट्रिक सेडान सील में भी ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। इसमें दो बैटरी पैक का उपयोग किया जा सकता है। जिसमें पहला 61.4 kWh यूनिट और दूसरा 82.5 kWh यूनिट पैक होगा। 61.4kWh यूनिट बैटरी पैक से कार की रेंज 550km होगी। वहीं, 82.5kWh यूनिट पैक से कार की रेंज 700km तक होगी। ये भी माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 110kW से 150kW तक के बैटरी ऑप्शन भी दे सकती है। इसमें डुअल मोटर सेटअप की गई है। कंपनी का कहना है कि ये 3.8 सेकंड में 0 से 100kmph की स्पीड पकड़ लेती है। 

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन 
इसके सेंटर कंसोल में रोटेटिंग, 15.6 इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मिलता है। जिसमें ड्राइवर को 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेडअप डिस्प्ले मिलता है। फ्लोटिंग टचस्क्रीन को सेंट्रल AC वेंट्स द्वरा ड्राइव सेलेक्टर और स्क्रॉल व्हील के साथ नीचे विभिन्न ड्राइव मोड्स का चयन करने के लिए फ्लैंक किया गया है। सेंटर कंसोल में हीटेड विंडस्क्रीन, ऑडियो सिस्टम के लिए वॉल्यूम कंट्रोल के लिए साथ-साथ दो वायरलेस चार्जिंग पैड जैसे एडवांस फीचर्स भी मिल सकते हैं। इसके अलावा कूपे जैसे ऑल ग्लास रुफ, फ्लश फिटिंग डोर हैंडल, चार बूमरैंग शेप्ड LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन और रियर में एक फुल चौड़ाई LED लाइट बार मिलेंगे। 
 

5379487