Logo
election banner
Car Driving Tips: कार चलाते वक्त आपको आसपास के वातावरण के प्रति संवेदनशील रखना चाहिए और संभावित खतरों पर ध्यान देना चाहिए। इससे आप सुरक्षित तरीके से डेस्टिनेशन तक पहुंच पाएंगे।

(मंजू कुमारी)
Car Driving Tips: देश की सड़कों पर कारों की संख्या में साल दर साल उछाल आ रहा है। इनकी संख्या के साथ नए कार मालिक और नए ड्राइवर भी बढ़ रहे हैं। अगर आपने कार खरीदने के बाद वक्त रहते इसे सही तरीके से चलाना नहीं सीखा तो यह आपके और दूसरों के लिए घातक हो सकता है। साथ ही आपकी ड्रीम कार को भी नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि आजकल सड़कों पर ट्रैफिक और रोड सेफ्टी को अधिक महत्व दिय जा रहा है। यहां हम आपको 'सेफ कार ड्राइविंग' की जरूरी बातें बताएंगे, जिन पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

1) संवेदनशीलता और फोकस रहना: ड्राइविंग के दौरान आपको आसपास के वातावरण के प्रति संवेदनशील रखना चाहिए और संभावित खतरों पर ध्यान देना चाहिए। 
2) सही स्थिति और सीटिंग पोजिशन: सही स्थिति में बैठना और सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना आपकी सुरक्षा के लिए कार चलाते वक्त बहुत अहम है।
3) डिस्ट्रैक्शन से बचाव: ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन, लोगों के बात करना या किसी और चीज से ध्यान भटकाना एक बड़ा खतरा हो सकता है। इससे बचना चाहिए।
4) स्पीड पर नियंत्रण रखना: कार की रफ्तार को नियंत्रित करना हमेशा अहम है। इससे आपको अप्रत्याशित घटनाओं का समय रहते पता चल जाता है।
5) ड्राइविंग सर्विलांस: अच्छी सर्विलांस के लिए से कार चालक को सभी आवश्यक संकेतों को पहचानना और समझना बेहद जरूरी है। 
6) पहियों की स्थिति की जांच: कार के पहियों की अच्छी स्थिति सुनिश्चित करें और नियमित अंतराल पर उन्हें चेक कराते रहें।
7) सड़क के डायरेक्शन का ध्यान रखें: ड्राइविंग के दौरान संकेतों और सड़क के डायरेक्शन का ध्यान रखें। साथ ही अन्य वाहनों की चाल को पूरी तरह से समझें।
8) ड्राइविंग से पहले रूट मैप बनाएं: लंबी दूरी के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं और ड्राइविंग के लिए पहले से रूट मैप दिमाग में तैयार कर लेना चाहिए। 
9) पारिवारिक सुरक्षा: अपने साथ छोटे बच्चों को लेकर जाने के लिए सुरक्षित इंतजाम करें। ताकि उन्हें किसी प्रकार की चोट न पहुंचे।
10) ड्राइविंग प्रैक्टिस: ज्यादा अभ्यास से आपकी ड्राइविंग कौशल में सुधार होता है और आप सुरक्षित ड्राइविंग करने में सक्षम होते हैं।

5379487