Logo
election banner
Himachali Mahani Recipe: क्या आपने कभी गर्मियों में कच्चे आम की हिमाचली महानी का सेवन किया है? ये ड्रिंक स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भरपूर होती है। यहां जानिए इसे बनाने का तरीका।

Himachali Mahani Recipe: गर्मी के दिनों में कच्चे आम (कैरी) से कई तरह की हेल्दी डिशेस तैयारी की जाती है। हिमाचल प्रदेश की फेमस रेसिपी महानी भी इन दिनों खूब बनायी जाती है। महानी एक ऐसा ड्रिंक है, जो टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होता है। इसका पोषण समर सीजन में रिफ्रेश रखने का काम करता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के अकाउंट  @mygardenofrecipes से महानी रेसिपी को आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। कुछ सिंपल स्टेप्स की मदद से इसे तैयार किया जा सकता है। 

हिमाचली महानी के लिए सामग्री

  • आधा कप पुदीना पत्तियां
  • 1 हरी मिर्च
  • एक चौथाई कप धनिया पत्ती
  • 1 1/2 टी स्पून नमक
  • आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 2 टेबलस्पून चीनी 

इसे भी पढ़ें: Papaya Shake: पपीते से बने शेक से करें दिन की शुरुआत, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक, पेट में घुल जाएगी ठंडक

हिमाचली महानी बनाने का तरीका
स्वाद और पोषण से भरपूर हिमाचली महनी को आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले 2 मीडियम साइज के कच्चे आम लें। उन्हें पानी से धोएं और इसके बाद उन्हें पानी में डालकर 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। आप चाहें तो कच्चे आम को कुकर में डालकर 2 सीटियां आने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर कुकर ठंडा होने दें। 

कच्चे आम अच्छी तरह से पक जाने के बाद उन्हें कुकर से निकालें और कुछ देर और ठंडा होने दें। अब आधा कप पुदीना पत्तियां, 1 हरी मिर्च, एक चौथाई कप धनिया पत्ती लें और इन सब चीजों को मिलाकर ऊपर से 1 टी स्पून नमक डालें और पीसकर इनका स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसके लिए सिलबट्टे का या फिर मिक्सर का इस्तेमाल करें। 

अब उबली हुई कच्चे आम लें और उनके छिलके उतारकर गूदे को एक बाउल में निकाल लें। इसे हाथों की मदद से अच्छी तरह से मैश करें। इसके बाद पुदीना-हरी धनिया पत्ती के पेस्ट को कच्चे आम के गूदे में डालकर मिक्स करें। अब इसमें आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून चीनी और आधा टी स्पून नमक मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Hyderabadi Baingan Recipe: हैदराबादी बैंगन का स्वाद लाजवाब, नोट करें इस डिश को बनाने की विधि

सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें 400 एमएल ठंडा पानी डालें और बारीक कटा हुआ आधा प्याज डालकर मिलाएं। स्वाद और पोषण से भरी हिमाचली महनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे दो हफ्ते तक स्टोर किया जा सकता है। 

5379487