Logo
election banner
हैदराबादी बैंगन एक स्वादिष्ट डिश है। पारंपरिक बैंगन सब्जी से एकदम होता है हैदराबादी बैंगन का ज़ायका। इसे बनाना भी ईजी है। यहां जानिए सामग्री और बनाने की रेसिपी।

Hyderabadi Baingan Recipe: हैदराबादी बिरयानी के लाजवाब स्वाद का जिक्र दुनियाभर में किया जाता है। इसी तरह हैदराबादी बैंगन भी स्वाद के मामले में कुछ कम नहीं है। ज्यादातर घरों में बैंगन की सब्जी बनाकर खायी जाती है और बहुत से लोगों को तो इसका स्वाद बेहद पसंद आता है। आप अगर बैंगन का जायका बदलना चाहते हैं तो इस बार हैदराबादी बैंगन की सब्जी को तैयार कर सकते हैं। 

आसानी से तैयार होने वाली हैदराबादी बैंगन की सब्जी टेस्ट में बेस्ट है। घर में अगर गेस्ट आ जाएं तो उनके लिए भी हैदराबादी बैंगन की सब्जी बनाकर सर्व की जा सकती है। आइए जानते हैं इस सब्जी को बनाने का तरीका। 

हैदराबादी बैंगन बनाने के लिए सामग्री
500 ग्राम छोटे बैंगन
10-12 करी पत्ते
1/2 टी स्पून हल्दी
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टी स्पून जीरा
1/2 टी स्पून मेथी दाना

ग्रेवी बनाने के लिए
1 टी स्पून जीरा
1/4 कप- मूंगफली और प्याज (दोनों को एक साथ रोस्ट करें और पीस कर पाउडर बना लें)
1 टेबल स्पून इमली का गुदा
2 टी स्पून साबुत धनिया
1 टी स्पून तिल
स्वादानुसार हरी मिर्च
तेल
स्वादानुसार नमक

हैदराबादी बैंगन बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर हैदराबादी बैंगन बनाना सरल है और ये सब्जी आसानी से तैयार हो जाती है। इसे बनाने के लिए छोटे वाले बैंगन लें। बैंगन को पहले काटें लेकिन उनकी ऊपर की डंडी ऐसे ही रहने दे। इसके बाद बैंगनों को नमक वाले पानी में डुबोकर रख दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, मेथी दाना, तिल करी पत्ता डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Halwa: सूजी, गाजर या मूंग नहीं इस बार बनाएं पनीर का हलवा, स्वाद के आगे हर मिठाई लगेगी फीकी, सीखें रेसिपी

इसके बाद तेल में लाल मिर्च पाउडर और हल्दी डालकर चम्मच से मिलाएं। अब बैंगन को पानी से निकालें और उसे निचोड़कर कड़ाही में डाल दें। चम्मच से मसालों के साथ बैंगन को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद कड़ाही को ढककर बैंगन को 10 मिनट तक पकने दें। इसके बाद बैंगन को निकालकर एक प्लेट में रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Sambar Recipe: इडली-डोसा के लिए होटल जैसा सांभर बनाएं, बेहद आसान है रेसिपी, सब्जी की कभी भी होगी पूरी

अब बचे हुए तेल में प्याज मूंगफली का पेस्ट डालकर भूनें। कुछ देर बाद पिसे हुए मसाले डालकर पकने दें। इसमें इमली का गूदा, हरी मिर्च, हरा धनिया डालकर और धीमी आंच पर भूनें। ग्रेवी अच्छी तरह से भुन जाने के बाद इसमें तले हुए बैंगन डालें। इसके बाद धीमी आंच पर बैंगन को 10 मिनट तक पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट हैदराबादी बैंगन बनकर तैयार हैं। इन्हें गर्मागर्म चावल या रोटी के साथ परोसें।

5379487