Logo
election banner
Sambar Recipe: साउथ इंडियन फूड में सांभर का बेहद अहम स्थान है। सांभर टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है। बाजार जैसा सांभर बनाने का सिंपल तरीका जानते हैं।

Sambar Recipe: साउथ इंडिन फूड का जिक्र हो तो सांभर का नाम अपने आप जुबान पर आ जाता है। चाहे इडली हो या डोसा, सांभर के बिना इनका स्वाद अधूरा सा रहता है। सांभर न सिर्फ टेस्टी फूड है बल्कि ये बहुत हेल्दी भी होता है। इसे कई तरह की सब्जियों और दाल मिलाकर तैयार किया जाता है। सांभर खाने में हल्का और डाइजेशन को बेहतर बनाने वाला फूड है।

आप अगर बाजार जैसा सांभर घर पर तैयार करना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं। मौसमी सब्जियों का सांभर में इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं साउथ इंडियन स्टाइल का सांभर बनाने का तरीका। 

सांभर के लिए सामग्री
अरहर (तुअर) दाल- 1 कप
सहजन फली- 3
करी पत्ते- 10-12
इमली गूदा- 1/4 कप
टमाटर कटा- 1
प्याज कटा- 1
हल्दी- 1/4 टी स्पून
राई- 1 टी स्पून
हींग- 1 चुटकी
गुड़- 1 टुकड़ा
सांभर मसाला- 3 टी स्पून
सूखी लाल मिर्च- 2-3
तेल- 1 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार

सांभर बनाने की विधि
साउथ इंडियन स्टाइल का सांभर बनाना बहुत सरल है और इसे तैयार करने में बहुत वक्त भी नहीं लगता है। कई बार सांभर सब्जी की कमी भी पूरी कर देता है। सांभर बनाने के लिए इमली का गूदा लेकर उसे एक कटोरी में डालकर आधा घंटे के लिए अलग रखें। तय समय के बाद इसे एक कटोरी में छानकर गूदा अलग कर दें और पानी अलग। 

इसे भी पढ़ें: Kaddu Ka Halwa: कद्दू का हलवा खाएं, बीमारियां दूर भगाएं; पेट के लिए रामबाण, स्वाद में है लाजवाब, सीखें रेसिपी

अब तुअर की दाल लेकर उसे धोएं और फिर सुखा लें। इसके बाद सहजन फली, टमाटर, प्याज समेत अन्य सब्जियों को काट लें। इसके बाद प्रेशर कुकर में कटी हुई सब्जियां, इमली का गूदा और 2 कप पानी डाल दें। कुकर में हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर ढक्कन लगाएं। धीमी आंच पर अब सभी चीजों को पकने दें। 

कुकर में 3-4 सीटियां आने के बाद गैस बंद करें। इसके बाद प्रेशर रिलीज होने दें और सारी सामग्री एक बर्तन में निकाल लें। इसके बाद एक कड़ाही को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इसमें उबली हुई सामग्री डाले और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर पकाएं। कुछ देर में सांभर मे उबाल आना शुरू हो जाएगा। फिर इसमें गुड़, सांभर पाउडर डाल दें और ढककर 10-12 मिनट तक पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Bread Aloo Paratha: ब्रेड, पोहे को मिलाकर बनाएं आलू पराठा, पहले नहीं मिला होगा ऐसा स्वाद, सीखें रेसिपी

जब सांभर हल्का गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसमें अब तड़का डालें। इसके लिए पहले एक छोटा पैन लें और उसमें तेल गर्म करें। इसमें राई, हींग, करी पत्ते, साबुत लाल मिर्च डालें और भूनें। मसाले तड़कने के बाद उन्हें सांभर के ऊपर डालकर फैलाएं। इसके बाद चम्मच की मदद से मिक्स कर दें। स्वाद से भरपूर साउथ इंडियन स्टाइल का सांभर बनकर तैयार है। 

5379487