Logo
election banner
Paneer Halwa: पनीर की सब्जी तो कई बार खायी होगी, इस बार पनीर का हलवा ट्राई करें। स्वाद में लाजवाब पनीर हलवा पोषण से भरा होता है।

Paneer Halwa: पनीर प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है और इसका उपयोग सब्जी के साथ कई तरह के स्नैक्स बनाने में होता है। पनीर से कई तरह की डिशेस बनाई जाती है और पनीर का हलवा भी उनमें से एक है। आपने सूजी, गाजर या मूंग का हलवा तो कई बार खाया होगा लेकिन अगर पनीर का हलवा खाने से चूक गए हैं तो इसे बेहद सरलता से अपने घर में तैयार कर सकते हैं। 

पनीर का हलवा एक बेहतरीन स्वीट डिश है और इसमें प्रोटीन का भंडार भी है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पनीर का हलवा काफी पसंद आता है। आइए जानते हैं पनीर हलवा बनाने का तरीका। 

पनीर हलवा बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्रम्बल्ड - 1 कप
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
देसी घी - 1 टेबलस्पून
दूध - 1/2 कप
चीनी - 1/2 कप
साबुत बादाम - 8-9
बादाम कतरन - 1 टी स्पून

पनीर हलवा बनाने की विधि
पनीर हलवा बनाना बहुत सरल है और ये काफी टेस्टी भी है। इसे तैयार करने के लिए ताजा पनीर लें। इसके बाद पनीर को हाथों से तोड़ते हुए चूरा करें। चाहें तो पनीर के बहुत छोटे-छोटे पीस भी कर सकते हैं। अब एक कड़ाही में देसी घी डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें चूरा किया पनीर डालें और चलाते हुए भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Sambar Recipe: इडली-डोसा के लिए होटल जैसा सांभर बनाएं, बेहद आसान है रेसिपी, सब्जी की कभी भी होगी पूरी

पनीर का रंग जब हल्का गुलाबी हो जाए तो उसमें दूध डालकर बड़ी चम्मच से चलाते हुए मिलाएं और पकने दें। कुछ देर बाद कड़ाही में चीनी डालें और कड़ाही ढककर हलवा 5-7 मिनट तक पकने दें। पनीर का हलवा चलाते हुए पकाएं जिससे कड़ाही के तले में हलवा चिपके नहीं। 

इसे भी पढ़ें: Kaddu Ka Halwa: कद्दू का हलवा खाएं, बीमारियां दूर भगाएं; पेट के लिए रामबाण, स्वाद में है लाजवाब, सीखें रेसिपी

हलवा तब तक पकाएं जब तक कि दूध पूरी तरह से एब्जॉर्ब न हो जाए। इसके बाद हलवे में इलायची पाउडर और बादाम कतरन डालकर मिक्स करें। फिर गैस को बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर पनीर हलवा बनकर तैयार है। इसे बाउल में निकालें और ऊपर से बादाम कतरन डालकर सर्व करें। 

5379487