Logo
Fridge Cleaning Tips: गर्मी के दिनों में फ्रिज का जमकर उपयोग किया जाता है, ऐसे में 15 दिन में एक बार फ्रिज की सफाई जरूरी हो जाती है।

Fridge Cleaning Tips: गर्मी के दिनों में सभी घरों में फ्रिज का खूब उपयोग किया जाता है। इसका नतीजा ये होता है कि कुछ वक्त में ही फ्रिज गंदा होने लगता है। समर सीजन में हर 15 दिन में फ्रिज की सफाई करना जरूरी होता है, इससे फ्रिज का हाइजीन बना रहता है और फ्रिज एकदम नया सा नजर आता है। आप अगर फ्रिज की सफाई को बहुत मेहनत का काम समझते हैं तो हमारी बताई ट्रिक से इसे आसानी से मिनटों में ही क्लीन कर सकते हैं। 

फ्रिज क्लीन करने के टिप्स 
फ्रिज से सभी खाद्य पदार्थ, पेय और मसाले निकाल लें। एक्सपायर्ड या खराब हुए सामान को फेंक दें। फ्रिज का प्लग हटा दें और दरवाजा खुला छोड़ दें। इससे बर्फ पिघलने में मदद मिलेगी। बर्फ पिघलने के बाद, पानी को बाल्टी या सिंक में निकाल दें।

इसे भी पढ़ें: Tips and Tricks: मिक्सी के साथ कभी नहीं करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

एक बाल्टी में गर्म पानी, सफेद सिरका और बेकिंग सोडा मिलाएं। स्पंज या कपड़े को सफाई के घोल में डुबोकर निचोड़ लें। फ्रिज के अंदर और बाहर सभी सतहों को पोंछ लें।

इसे भी पढ़ें: Cooler Smell: कूलर से कई बार क्यों आने लगती है खराब स्मेल? जानें इसकी वजह और बदबू से छुटकारा पाने का तरीका

दरवाजे और दराजों को अलग से साफ करें। माइक्रोफाइबर कपड़े से फ्रिज के अंदर और बाहर सभी सतहों को सुखा लें। अच्छे खाद्य पदार्थों, पेय और मसालों को वापस फ्रिज में रखें। फ्रिज के प्लग को वापस लगाएं और इसे चालू करें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • फ्रिज को सालभर नियमित रूप से साफ करें, कम से कम महीने में एक बार।
  • स्पिल होने पर तुरंत साफ करें।
  • फ्रिज में ताजे हवा का प्रवाह बनाए रखने के लिए बेकिंग सोडा का एक खुला डिब्बा रखें।
  • फ्रिज को अधिक कुशलता से चलाने के लिए, इसे 40°F (4°C) के तापमान पर सेट करें।
  • फ्रिज को अधिक ठंडा रखने के लिए, दरवाजा कम से कम समय के लिए खुला रखें।
5379487