Logo
How to Get Rid of Cooler Bad Smell: गर्मी के दिनों में कूलर से अगर मछली जैसी सड़ी बदबू महसूस हो तो कुछ आसान तरीकों से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

How to Get Rid of Cooler Bad Smell: गर्मी के तीखे तेवरों के बीच सभी घरों में कूलर का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। शायद ही कोई ऐसा हो जो कि भरी गर्मी में कूलर का इस्तेमाल नहीं कर रहा हो। घरों में कूलर यूज करने के दौरान कई बार उसमें से बेहद खराब स्मेल आती है। इस बदबू के चलते बहुत बार जी मिचलाने लगता है। आखिर ऐसा क्यों होता है कि कूलर में से मछली जैसी गंदी स्मेल महसूस होने लगती है। 

लगभग सभी लोग इस परेशानी से दो-चार जरूर हुए होंगे। आपको बता दें कि हमारी थोड़ी सी लापरवाही की वजह से ही कभी फ्रेश और ठंडी हवा फेंकने वाला गंदी बदबू से कमरे को भर देता है। 

कूलर में से क्यों आती है बदबू?
कूलर के इस्तेमाल के दौरान कई बार आपने भी महसूस किया होगा कि उसमें से ताजी और ठंडी हवा के बजाय बदबूदार एयर आ रही है। ऐसा कूलर की ठीक ढंग से सफाई न होने की वजह से होता है। कूलर के बचे पानी के ऊपर बार-बार नया पानी भरते जाएं और ठीक से सफाई न हो तो कूलर से बदबू आने लगती है। इसके अलावा खराब खस का लगातार इस्तेमाल भी इसकी वजह बनता है। 

इसे भी पढ़ें: Lemon Buying Tips: नींबू रसभरा है या नहीं, इन आसान तरीकों से करें पहचान, निचोड़ते ही निकलेगा भरपूर रस

कैसे दूर करें कूलर की स्मेल?
आप अगर कूलर की बदबू से परेशान हो चुके हैं और इससे बचाव का कोई उपाय तलाश रहे हैं तो कुछ आसान तरीके अपनाएं। ये टिप्स आपके कूलर की स्मेल को पूरी तरह से दूर करने में मदद करेंगे। 

रेगुलर पानी बदलें - कूलर से स्मेल आने की बड़ी वजह उसका पानी नहीं बदलना होता है। कई दिनों तक एक ही पानी को हटाए बिना उसे बार-बार भरते रहने से कूलर बदबू मारने लगता है। इसके लिए कूलर को खोलें और पानी पूरी तरह से निकालकर साफ कपड़े से पोछें। 

गंदी घास को हटाएं - कूलर अगर बदबूदार हवा दे रहा है और एयर ठंडी भी नहीं है तो ये खराब घास की वजह से हो सकता है। हर साल कूलर की घास बदलना चाहिए। दो-तीन साल तक एक ही घास के इस्तेमाल से वो सड़ जाती है और बदबूदार हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Sunglasses Tips: धूप से आंखों को बचाने के लिए खरीदने जा रहे हैं सन ग्लास, 3 ज़रूरी बातें रखें ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

कूलर फ्रेगरेंस करें यूज - कूलर ठंडी और खुशबूदार हवा देते रहे इसके लिए आप अलग-अलग तरह के फ्रेगरेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कूलर के पानी में खस का इत्र, चंदन का तेल या नेचुरल एसेंशियल ऑयल को डाल सकते हैं। 

धूप में रखें - आप अगर कूलर का काफी इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें कि हफ्ते में एक दिन इसे धूप में रखें। कूलर को दो-तीन घंटे तक धूप में रखने से इसमें पनपे बैक्टीरिया गर्मी की वजह से मर जाते हैं। 

5379487