Logo
election banner
Rajasthan News: राजस्थान के झुंझुनूं में बड़ा हादसा हो गया। घर में ही एलपीजी सिलेंडर से कार में गैस डालते वक्त ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना तेज था कि मकान की पट्टियां टूट गईं। कार, दो बाइक समेत घर में रखा सामान जलकर खाक हो गया।

Rajasthan News: गैस डालते वक्त अचानक कार में ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना तेज हुआ कि मकान की पट्टियां टूट गईं।कार, दो मोटरसाइकिल समेत घर में रखा कूलर, फ्रिज, वाशिंग मशीन सहित कई सामान जलकर खाक हो गया। घर में मौजूद 7 लोग फंस गए। पड़ोसियों ने मदद कर फंसे लोगों को बाहर निकाला। फायर ब्रिगेड को सूचना दी। दो फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। भीषण हादसा झुंझुनूं के दलेलपुरा गांव का है। 

LPG सिलेंडर से खुद डाल रहे थे गैस 
जानकारी के मुताबिक, घर में ही एलपीजी सिलेंडर से कार में गैस डाली जा रही थी। गैस डालते वक्त अचानक तेज ब्लास्ट हो गया। जिस समय हादसा हुआ घर के अन्य सदस्य दूसरे कमरे में थे। धमाके की आवाज सुनी तो दौड़कर आए। आनन-फानन में खिड़की तोड़कर घर के सदस्यों को बाहर निकाला। 5 लाख की नगदी और दुकान में रखा सामान जलकर खाक हो गया। आग में घनश्याम सोनी और उनका साला सत्यप्रकाश सोनी झुलस गए। 

पाली में हुआ था कार में विस्फोट 
बता दें कि राजस्थान के पाली में कार में गैस भरते समय बड़ा विस्फोट हुआ था। धमाके  में वहीं पास में खड़ा तीन साल का बच्चा आग की चपेट में आ गया था। मोहल्लेवासियों ने धू-धू कर जल रही कार को पानी डालकर बुझाया। हादसे के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों से पूछताछ की। बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। 

इन बातों का रखें ध्यान: ऐसी गलती करने से बचें 
सीएनजी रिसाव के कारण हादसा हो सकता है। ईंधन टैंक का अधिक भरना और अनुचित फिटिंग के कारण ब्लास्ट हो सकता है। सीएनजी रिफिलिंग के वक्त गाड़ी बंद कर दें। इंजन चालू रहने में एक छोटी सी चिंगारी आग का रूप ले सकती है। अपने सीएनजी सिलेंडर टैंक को कभी पूरी तरह से न भरें। ओवरफिलिंग के कारण विस्फोट हो सकता है। सीएनजी सिलेंडर रिफिल होते समय सिलेंडर के प्रेशर पर नजर रखें। ओवरफिलिंग होने से हादसे का खतरा है। बेहतर रखरखाव नहीं होने के चलते सीएनजी कारों में आग लगने की घटनाएं हो सकती हैं। कारों की नियमित जांच करानी चाहिए। कार में धूम्रपान करना, ज्वलशील पदार्थ ले जाना। उसके पास पटाखे जलाना जोखिम भरा हो सकता है। 

5379487