Logo
Iranian President: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी रविवार को एक बांध के उद्घाटन समारोह के लिए अजरबैजान गए थे। वहां से लौटते वक्त बॉर्डर के नजदीक हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई।

Iranian President: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को लेकर जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को अजरबैजान बॉर्डर के पास क्रैश हो गया। इसकी सूचना मिलते ही रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर रवाना हो गई है, लेकिन इलाके में खराब मौसम उनकी राह में बड़ी रुकावट बन रहा है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति रईसी अजरबैजान में एक बांध का उद्घाटन करके लौट रहे थे। उनके साथ ईरान के विदेश मंत्री भी हेलीकॉप्टर में सवार थे। अब तक पता नहीं चल सका है कि हेलीकॉप्टर में सवार लोगों का क्या हाल है।

काफिले में शामिल दो हेलीकॉप्टर सुरक्षित लौटे 

  • ईरान के आंतरिक मामलों के मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा कि सर्च और रेस्क्यू टीम को घटनास्थल तक पहुंचने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। खराब मौसम के कारण राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई है। जबकि उनके काफिले में शामिल बाकी के दो हेलीकॉप्टर किसी तरह अपने गंतव्य तक पहुंच गए। 
  • तस्लीम न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सुरक्षित लौटे हेलीकॉप्टरों में कुछ मंत्री और अधिकारी सवार थे। रईसी के हेलीकॉप्टर में सवाल लोगों से कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है और न ही उनकी लोकेशन मिल पाई। ईरानी राष्ट्रपति ने आज अजरबैजान के राष्ट्रपति के साथ किज कलासी बांध का उद्घाटन किया। 

हेलीकॉप्टर में ईरानी विदेश मंत्री भी सवार
स्टेट टीवी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी राष्ट्रपति के साथ हेलीकॉप्टर में इमाम सैय्यद मोहम्मद-अली अल-हाशेम और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन भी सवार थे। यह घटना ईरान की राजधानी तेहरान से करीब 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान बॉर्डर स्थित जोल्फा शहर के नजदीक हुई। आईआरएनए ने घटनास्थल को जंगली इलाका करार दिया है। 

अजरबैजान दौरे पर गए हैं ईरान के राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रईसी ने अजरबैजान दौरे पर वहां के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव से मुलाकात की। इस दौरान रईसी ने कहा- दोनों देश फिलिस्तीनियों का समर्थन जारी रखेंगे, क्योंकि दोनों पक्ष जायोनी शासन (इजरायल) से खफा हैं। रईसी ने कहा कि यह इस्लामी दुनिया का सबसे बड़ा मुद्दा है। अजरबैजान रिपब्लिक के साथ ईरान के रिश्ते "अटूट" हैं।

5379487