Logo
Gargi Puraskar Yojana: गार्गी पुरस्कार योजना में आवेदन के लिए आवेदन के लिए पोर्टल को 31 मई तक खोल दिया है। इस योजना के तहत लड़कियों की शिक्षा के लिए 5000 प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेगा।

Gargi Puraskar Yojana: अगर आपके घर में लड़की है और वह पढ़ाई कर रही है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है राजस्थान सरकार की तरफ से बालिकाओं की पढ़ाई में आर्थिक सहायता के लिए गार्गी पुरस्कार योजना (Gargi Puraskar Yojana) के तहत  ₹5000 नगद पुरस्कार राशि दे रही है। इसके लिए जो पत्र बालिकाएं हैं उनसे आवेदन फार्म मांगे गए हैं। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 मई रखी गई है।

बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन के लिए योजना शुरू
बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन के लिए सरकार ने यह पुरस्कार योजना शुरू कर रखी है। इसमें स्कूली प्रतिभावान छात्राओं की सूची बालिका शिक्षा फाउंडेशन को उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही पुरस्कार के लिए उनसे ऑनलाइन आवेदन लिए जाते है। 

10वीं पास लड़कियों को भी मिलेंगे 3000 रुपए
इस योजना के तहत बालिकाओं को पहली किस्त में ₹5000 सीधे बैंक खाते में दिए जाएंगे। ये राशि 12वीं पास वाली लड़कियों को दे जाएंगे। इसके अलावा 10वीं पास बालिकाएं को ₹3000 सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। 

ये दस्तावेज जरूर 
इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा का आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, स्कूल द्वारा प्रमाणित लिखित दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो, जन आधार कार्ड, बैंक के खाते का विवरण, आवास प्रमाण पत्र, माध्यमिक बोर्ड परिषद द्वारा जारी 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट होने चाहिए।

5379487