Logo
election banner
Team India New Head Coach: टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून 2024 में खत्म हो जाएगा। बीसीसीआई अभी से ही नए कोच की तलाश में जुट गई है। द्रविड़ को एक्सटेंशन मिलेगा या नहीं? इस पर सचिव जय शाह का बयान आया है।

Team India New Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई जल्द ही टीम इंडिया के लिए नए हेड कोच की तलाश में जुटेगी। मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून 2024 में पूरा हो जाएगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ कर दिया कि बीसीसीआई नए कोच की तलाश करेगी। यानी ये साफ हो गया है कि द्रविड़ को एक्सटेंशन देने का फिलहाल बीसीसीआई का इरादा नहीं है। हालांकि, जय शाह ने साफ कर दिया है कि अगर द्रविड़ दोबारा ये जिम्मेदारी संभालना चाहते हैं तो उन्हें फिर से उन्हें अप्लाय करना होगा। 

बता दें कि पिछले साल वनडे विश्व कप के बाद द्रविड़ को बतौर कोच एक्सटेंशन दिया गया था, जो जून 2024 में खत्म हो जाएगा। यानी द्रविड़ टी20 विश्व कप तक ही भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बने रहेंगे। इतना ही नहीं टीम इंडिया का नया हेड कोच विदेशी भी हो सकता है। 

राहुल द्रविड़ की होगी छुट्टी?
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने क्रिकबज से बातचीत में कहा,"राहुल का कार्यकाल केवल जून तक है। इसलिए यदि वह आवेदन करना चाहते हैं, तो वह ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। साथ ही उन्होंने विदेशी कोच नियुक्त करने की संभावना से भी इनकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि हम यह तय नहीं कर सकते कि नया कोच भारतीय होगा या विदेशी। यह सीएसी पर निर्भर करेगा और हम एक वैश्विक संस्था हैं। 

नए हेड कोच की तलाश में बीसीसीआई
जय शाह ने अन्य क्रिकेट बोर्ड की तरह, अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कोच नियुक्त करने की संभावना से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वह फैसला भी सीएसी ही करेगी।विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे कई सभी प्रारूप वाले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा,भारत में ऐसी स्थिति की कोई मिसाल नहीं है। 

शाह ने आगे कहा कि बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच का सेलेक्शन नए कोच से चर्चा के बाद किया जाएगा। शाह ने पुष्टि की कि नए कोच को लंबे कार्यकाल के लिए नियुक्त किया जाएगा और वह शुरुआती 3 साल की अवधि के लिए काम करेगा।

कैसा रहा द्रविड़ का कार्यकाल
राहुल द्रविड़ के 2 साल के कार्यकाल में भारतीय क्रिकेट टीम पिछले साल वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचीं थी। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार को छोड़ दें तो भारत ने सभी मुकाबले जीते थे। वहीं, विश्व कप से ऐन पहले भारत ने एशिया कप जीता था और 2022 में ही टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी भारतीय टीम पहुंचीं थी। 

5379487