Logo
हरियाणा में पारा बढ़ने की वजह से मौसम विभाग ने महेंद्रगढ़ जिला को रेड जोन में शामिल किया। मौसम विभाग ने राज्य के 14 जिलों पर रेड अलर्ट जारी कर दिया है तथा आठ जिलों पर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। 

Haryana: पारा बढ़ने की वजह से मौसम विभाग ने महेंद्रगढ़ जिला को रेड जोन में शामिल किया। सोमवार को 47.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जिसके कारण बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। राज्य में एक तरफ चुनावी माहौल की गर्मी लगातार रफ्तार पकड़ रही है, दूसरी ओर प्रदेश में लगातार मौसम की चरम परिस्थितियों की मार व भीषण आग उगलने वाली गर्मी भी लगातार रफ्तार पकड़ रही है। सूर्य की आग उगलने वाली लपटों के चलते भीषण गर्मी ने और ज्यादा रोद्र रूप अख्तियार किया हुआ है, जिसकी वजह से मौसम विभाग ने राज्य के 14 जिलों पर रेड अलर्ट जारी कर दिया है तथा आठ जिलों पर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

लू के थपेड़ों से अभी नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार आमजन को अभी प्रचण्ड गर्मी के तेवरों व लूं के थपेड़ों से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। आने वाले एक सप्ताह तक लगातार दिन व रात के तापमान में उछाल जारी रहेगा। जिसके कारण आग उगलने वाली भीषण गर्मी व गंभीर हीट वेव से आमजन को रूबरू होना पड़ेगा। मई महीने के अंत में आमजन को भीषण गर्मी व प्रचण्ड हीट वेव से राहत के कुछ आसार बन रहे हैं। हालांकि एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से रविवार व सोमवार को सुबह के समय आंशिक बादलवाही, तेज गति से हवा, छिटपुट बूंदाबांदी देखने को मिली, लेकिन इसके बाद भी मौसम पर कोई असर नहीं हुआ।

तापमान में लगातार हो रहा इजाफा, नहीं मिल रही गर्मी से राहत

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चन्द्रमोहन ने बताया कि हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर रात्रि तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस से 31.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जबकि महेंद्रगढ़ का रात्रि तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। हरियाणा एनसीआर दिल्ली में महेंद्रगढ़ व नारनौल की रात सबसे ज्यादा गर्म रही, जो सबसे ज्यादा गर्म रात्रि के हिसाब से प्रथम व द्वितीय स्थान पर काबिज रहे। इसके साथ ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर दिन का तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस से 47.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। नारनौल व महेंद्रगढ़ में दिन का तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

5379487