Logo
Vastu Tips for Money: हिंदू धर्म शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी बताया गया है। कहते है जिस भी व्यक्ति अथवा परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, वहां धन-दौलत और सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती है।

Vastu Tips for Money: हिंदू धर्म शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी बताया गया है। कहते है जिस भी व्यक्ति अथवा परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, वहां धन-दौलत और सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती है। सनातन धर्म को मानने वाले लोग भी मानते है कि मां लक्ष्मी की नाराजगी व्यक्ति को गरीबी में धकेल देती है। यही वजह है कि किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में वो काम नहीं करने चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़े। जानते है उनके बारे में- 

पैसे से जुड़ी ये गलतियां न करें 
(Paise se Judi Galtiya Nahi Kare) 

- नोट गिनने में थूक का इस्तेमाल 

अधिकांश लोग नोट गिनते समय थूक का इस्तेमाल करते देखे जा सकते है। हमारे भारत में यह आदत अधिकतर लोगों में देखी जा सकती है। लेकिन धर्म शास्त्रों के मुताबिक यह बिल्कुल गलत आदत है, जिससे धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज होती है। माना जाता है कि जाने-अनजाने में ही सही लेकिन किसी को भी थूक लगाकर नोट नहीं गिनने चाहिए। ऐसा करना धन का अपमान माना जाता है। इसलिए जब भी नोटों को गिने तो सिर्फ साधा पानी इस्तेमाल करें। 

-पर्स में तोड़-मरोड़ कर न रखें नोट 

यह आदत में अधिकांश लोगों में पाई जाती है। लोग अपने पर्स में नोटों को मोड़कर रखते है, लेकिन यह बिल्कुल गलत आदत है। इसके अलावा पर्स में नोटों को ठूंसकर रखना भी गलत माना गया है। इस तरह की आदतें पैसे का अपमान समझी जाती है। इसलिए हमेशा पर्स में नोटों को सीधा ही रखें। 

-पैसों को इधर-उधर कही भी न पटकें 

कई लोगों की आदत होती है अथवा वे आलस्य में आकर पैसों को इधर-उधर कहीं भी रख देते है। लेकिन हिन्दू धर्म शास्त्रों में इस आदत को गलत माना गया है। पैसों को इधर-उधर कही भी रख देने की आदत से मां लक्ष्मी क्रोधित होती है। इसलिए हमेशा पैसों को पर्स में अथवा तिजोरी में ही रखें। 

-पैसे से जुड़ी इन बातों को भी रखें ध्यान 

  • कभी भी धन रखने के स्थान पर पुराने बिल-टिकट, फालतू के कागज या फिर कोई नुकीली चीज न रखें। इससे आर्थिक तंगी आने लगती है। 
  • अक्सर ऐसा होता है, जब हमारे से पैसे नीचे गिर जाते है। इस तरह की स्तिथि में तुरंत उन्हें उठाकर माथे से लगाएं और ईश्वर से माफी मांगे। 
  • रात्रि में सोते समय अपने सिरहाने पर पैसे से भरा वॉलेट न रखें। अक्सर लोग ऐसा करते है। कहते है पैसे को हमेशा सम्मानजनक जगह ही रखना चाहिए। 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487