भारत

मणिपुर चुनावः 20 किलोमीटर साइकिल चलाकर नामांकन भरने पहुंची इरोम शर्मिला

By haribhoomi.com | Feb 17, 2017 |
irom
इंफाल. आयरल लेडी के नाम से जाने जाने वाली सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला थाउबल विधानसभा सीट से अपना नामांकन भरने के लिए 20 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर पहुंची। इरोम और मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने गुरुवार को थउबल विधानसभा सीट से नामजदगी का पर्चा दाखिल किया।
पहली बार चुनाव लड़ रहीं शर्मिला ने पीपुल्स रिसर्जेंस एंड जस्टिस एलाइंस (पीआरजेए) की ओर से नामांकन पत्र दाखिल किया वहीं इबोबी सिंह ने कांग्रेस की तरफ से नामांकन पत्र भरा। माना जा रहा है कि इरोम थउबल और खुरई दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ सकती हैं। 
 
सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम के खिलाफ 16 वर्ष तक भूख हड़ताल पर रहीं शर्मिला को राज्य के मुख्यमंत्री इबोबी सिंह का प्रमुख प्रतिद्वंद्वी समझा जा रहा है। शर्मिला ने अगस्त 2016 में अपनी भूख हड़ताल खत्म की थी।

 
पीआरजेए वैकल्पिक राजनीति के जरिये सूबे में प्रभाव कायम करने की कोशिश में जुटी है। वर्ष 2002, 2007 और 2012 में जीत हासिल करने वाले मणिपुर के तीन बार के मुख्यमंत्री इबोबी सिंह की निगाहें चौथी बार जीत हासिल करने पर होगी।
 
मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चार और आठ मार्च को दो चरणों में चुनाव होना है। चुनाव के परिणाम 11 मार्च को घोषित किए जाएंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 42 सीटों पर जीत हासिल की थी और ओ इबोबी सिंह एक बार फिर से राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • YRGYA
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    'Trapped' हुए राजकुमार, महीनों तक रहे कमरे में बंद, खाए कीड़े-मकोड़े

    'Trapped' हुए राजकुमार, महीनों तक रहे ...

    राजकुमार की अपकमिंग फिल्म ‘ट्रैप्ड’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

    इस फिल्म में फिर नजर आएगी आमिर की दंगल वाली 'बेटी'

    इस फिल्म में फिर नजर आएगी आमिर की दंगल ...

    फातिमा ने फिल्म ''दंगल'' में आमिर खान की बेटी का निभाया किरदार है।

    रणवीर सिंह का बेतुका फैशन, किसी ने कहा 'मच्छरदानी' तो किसी ने बताया 'कंडोम'

    रणवीर सिंह का बेतुका फैशन, किसी ने कहा ...

    रणवीर ने एक स्किन फिट ड्रेस पहनी तो लोगों ने उन्हें ''कंडोम'' कह दिया।