Logo
CBSE Two Board Exams: शिक्षा मंत्रालय 2025-26 शैक्षणिक सत्र से साल में दो बार Board Exam कराने की योजना बना रहा है। CBSE को इसके लिए लॉजिस्टिक्स तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

CBSE Two Board Exams:शिक्षा मंत्रालय बोर्ड परीक्षा प्रणाली में एक अहम बदलाव करने की योजना बना रहा है। मंत्रालय 2025-26 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कराने की योजना बना रहा है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से सामने आई खबरों के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय ने इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को लॉजिस्टिक्स तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

नहीं लागू होगी सेमेस्टर प्रणाली
पहले अटकलें थी कि शिक्षा मंत्रालय दसवीं और बारहवीं में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर सकता है। हालांकि, अब इस योजना को टाल दिया गया है। इसके बजाय साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कराने का प्रस्ताव रखा गया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ऐसा करने पर स्टूडेंट्स को अपनी एकेडमिक क्षमता को दिखाने के लिए ज्यादा समय और मौका मिलेगा। मौजूदा समय में बोर्ड परीक्षा साल में सिर्फ एक बार ली जाती है। 

NCF के तहत लागू होगी नई व्यवस्था
प्रस्तावित प्रणाली के तहत, छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उनके पास अपना बेहतर प्रदर्शन करने और अपने स्कोर में सुधार करने का ज्यादा अवसर होगा। शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित न्यू करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के मुताबिक यह घोषणा की गई है। इस पाठ्यक्रम प्रारूप में छात्रों को अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए कई मौके देने के महत्व पर जो दिया गया है। 

अगले महीने स्कूल प्रिंसिपलों के साथ चर्चा
इस नई व्यवस्था को लागू करने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। ऐसी खबरें हैं कि शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई की मदद से अगले महीने स्कूल प्रिंसिपलों के साथ चर्चा करेगा। स्कूल प्रिंसिपलों से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कराने के बारे में सुझाव मांगा जाएगा। फिलहाल बोर्ड यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहा है कि नई प्रणाली से मौजूदा शैक्षणिक सत्र में दाखिले की प्रक्रिया बाधित नहीं हो। इसके साथ ही नई व्यवस्था को भी लाूग किया जा सके। 

5379487