Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना है खतरनाक, होती है ये बीमारियां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 23 2017 3:23AM IST
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना है खतरनाक, होती है ये बीमारियां

कहते हैं पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे कई रोग दूर होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना-खाने के बाद, बीच में या फिर पहले पानी पीना कितना नुकसान पहुंचाता है। इससे आपके पाच क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें- 50 फीसदी से ज्यादा भारतीय नहीं करते टूथब्रश: रिपोर्ट

आइए जानते हैं कि इस तरह पानी पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं... 

कहते हैं कि खाने के बाद तुरंत पानी पीने से वजह खाने पचाने वाले एंजाइम का तापमान कम हो जाता है। इतना ही नहीं ठंडा पानी बड़ी आंत को भी सिकोड़ देता है, जिसकी वजह से कब्ज की समस्य हो जाती है जो कई तरह की बीमारियों को न्योता देती है।

एक रिसर्च में बात सामने आई है कि खाने के तुंरत बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है। वैज्ञानिकों के एक समूह ने यह रिसर्च चीन और जापान के लोगों पर किया है। 

वहां के लोग खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीते हैं। चीन में तो लोग खाने के बाद गरम चाय पीते हैं। जिसकी वजह से वहां के लोगों को हार्ट अटैक की समस्या नहीं पाई गई।

डॉक्टर कहते है है कि खाना पानी के साथ मिलकर पेट में मौजूद एसिड से मिलता है तो फैट बनाता है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है। खाने के तुरंत बाद कफ बनने लगता है जिसकी वजह से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें- बुढ़ापे में योग करने से कमजोर नहीं होती है यादाश्त: रिसर्च

जिससे संक्रमण, जुकाम और कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर और विशेषज्ञ कहते हैं कि खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
these diseases are caused by drinking water after eating meal

-Tags:#Health#Food#Water
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo