Logo
election banner
Yogasana for Digestion: कमजोर पाचन से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। डाइजेशन सुधारने में कुछ योगासन मदद कर सकते हैं। इनके बारे में जानते हैं।

Yogasana for Digestion: थोड़ा सा भी खा लेने पर पेट में गड़बड़ी की समस्या बहुत से लोगों में देखी जाती है। कमजोर पाचन से कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। वीक डाइजेशन को सुधारने के लिए घरेलू नुस्खों के अलावा योगासन भी बेहद असरदार होते हैं। कुछ योगासनों का नियमित अभ्यास कमजोर पाचन की समस्या में राहत दिलाता है। 

किसी योग्य प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में कुछ योगासनों को सीखकर पेट की मांसपेशियों को मजबूती दी जा सकती है। इनका अभ्यास कमजोर पाचन में तेजी से सुधार लाने में मदद करता है। 

5 योगासन दूर करेंगे पेट की परेशानी

अर्ध मत्स्येन्द्रासन (Ardha Matsyendrasana): यह आसन रीढ़ की हड्डी को मोड़ता है और आंतरिक अंगों की मालिश करता है, जिससे पाचन में सुधार होता है।

भुजंगासन (Bhujangasana): यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पाचन क्रिया को उत्तेजित करता है।

इसे भी पढ़ें: Sirsasana Benefits: तनाव, चिंता कम करता है शीर्षासन, पाचन भी होता है मजबूत, जान लें फायदे और अभ्यास का तरीका

शलभासन (Shalabhasana): यह आसन पेट और आंतों की मालिश करता है, जिससे गैस और अपच से राहत मिलती है।

पादांगुष्ठासन (Padaangusthasana): यह आसन पाचन अंगों को उत्तेजित करता है और कब्ज से राहत दिलाता है।

वीरभद्रासन (Virabhadrasana): यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

ध्यान रखने योग्य बातें
अपनी क्षमता के अनुसार ही आसन करें। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आसन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। खाली पेट योगासन करें। आसन करते समय धीमी और गहरी सांस लें। अगर आपको कोई दर्द महसूस हो, तो आसन करना बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Digestion: कमजोर डाइजेशन से परेशान हैं? 4 योगासन पाचन तंत्र बनाएंगे मजबूत, नियमित अभ्यास से दिखेगा असर

अन्य सुझाव
पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। नियमित व्यायाम करें। तनाव कम करें। इन आसनों और सुझावों का पालन करके आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487