Logo
election banner
Skin Care Tips: हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हर वक्त खूबसूरत नजर आए। फेस का ग्लो बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं।

Skin Care Tips: कई लोगों पर उम्र का असर दिखाई नहीं देता, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि कम उम्र में भी बूढ़े नजर आते हैं। स्किन को लेकर लापरवाही बरतने की वजह से कई बार चेहरे पर तेजी से झूर्रियां पड़ने लगती हैं। ऐसी सूरत में जरूरी है कि अपने फेस की सही देखभाल की जाए, जिससे स्किन का ग्लो बरकरार रहे। कुछ घरेलू उपाय चेहरे का नूर बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

उम्र बढ़ने पर चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियां आना बेहद आम बात है। एंटी एजिंग स्किन केयर टिप्स आजमाने पर त्वचा को लंबे वक्त तक जवां बनाए रखा जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

झुर्रियां कम करने वाले तरीके

नारियल तेल - नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसमें हेल्दी फैटी एसिड भी पाए जाते हैं जो कि स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। नारियल का तेल त्वचा मॉइश्चर बनाए रखने में भी मदद करता है। रोजाना इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों में कमी आती है। 

इसे भी पढ़ें: Chia Seeds Face Pack: चिया सीड्स से बनाएं 3 तरह के हर्बल फेस पैक, स्किन होगी बेदाग और चमकदार

दही फेस मास्क - बाजार में मिलने वाले महंगे फेस मास्क कि बजाय दही से बनने वाले फेस मास्क को ट्राई करें। ये चेहरे की चमक लौटाने के साथ डेड सेल्स हटाने का काम भी करता है। इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा के लिए लाभकारी है।

एलोवेरा जेल - स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे किसी से छिपे नहीं है। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से फ्री रेडिकल्स से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। ताजा एलोवेरा का गूदा चेहरे पर मलने से झुर्रियां, फाइन लाइंस कम होती हैं। इससे चेहरे पर निखार आता है। 

चीनी-नींबू स्क्रब - आप चेहरे की पुरानी रंगत लौटाना चाहते हैं तो नींबू रस और चीनी से बना स्क्रब फेस पर अप्लाई करें। इससे डेड स्किन हटेगी और त्वचा सॉफ्ट होकर चमकदार हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Tomato Face Pack: चेहरा चमकदार बनाने के लिए लगाएं टमाटर का फेस पैक, नेचुरली स्किन करेगी ग्लो, 4 तरीकों से होता है तैयार

अंडा - चेहरे की झुर्रियां कम करने में अंडे की सफेदी भी कारगर हो सकती है। इससे तैयार फेस मास्क काफी असरदार होता है। अंडे की सफेदी से बना फेस मास्क हफ्ते में एक बार लगाने से ही बढ़ती उम्र थमती सी दिखाई देने लगेगी। 

jindal steel Ad
5379487