Logo
Tomato Face Pack: चेहरे को नूरानी बनाने के लिए महंगे फेस पैक के बजाय टमाटर से बने फेस पैक को ट्राई करें। कुछ ही वक्त में स्किन ग्लो करने लगेगी।

Tomato Face Pack: पौष्टिकता से भरपूर टमाटर सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता है, बल्कि चेहरे का ग्लो बढ़ाने के भी काम आता है। टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को पोषण देने के साथ ही उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। टमाटर खाने से चेहरा लाल सुर्ख हो जाता है ये तो हमने सुना है, लेकिन इसे लगाने से भी स्किन को कुछ ऐसा ही लाभ मिलता है। 

टमाटर में कुछ चीजों को मिलाकर अलग-अलग तरीके से फेस पैक तैयार कर सकते हैं। कुछ रुपयों में ही तैयार हो जाने वाला ये फेस पैक महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा इफेक्टिव हो सकता है। आइए जानते हैं टमाटर का फेस पैक बनाने के तरीकों के बारे में

4 तरीकों से बनाएं टमाटर फेस पैक

टमाटर और शहद - चेहरे को डीप क्लीन करने में टमाटर और शहद का मिश्रण प्रभावी होता है। इससे तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स से छुटकारा मिलता है। स्किन पर जमे अतिरिक्त ऑइल को ये फेस पैक हटाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को एक बर्तन में मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फेस पैक सूखने के बाद पानी से धोएं। 

इसे भी पढ़ें: Besan Curd For Skin: चेहरे के दाग-धब्बे दूर कर देंगे दही और बेसन, टैंनिंग भी होगी कम, इस तरह बनाएं फेस पैक

टमाटर और नींबू - चेहरे को पोषण देने में विटामिन सी महत्वपूर्ण होता है। टमाटर और नींबू दोनों में विटामिन सी पाया जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए पहले टमाटर का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू रस डालकर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर पानी से धो लें। 

टमाटर, बेसन और दही - टमाटर के पेस्ट में बेसन और दही मिलाकर फेस पैक तैयार करने से स्किन पर चमक आती है। इसके लिए एक कटोरी में एक बड़े टमाटर का गूदा निकालें। इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और एक बड़ी चम्मच बेसन को मिक्स करें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धोएं। इससे पिंपल्स ठीक होने लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: धूप में निकलने पर भी स्किन नहीं होगी काली, बना रहेगा ग्लो, बस इन बातों का रखें ख्याल

टमाटर और चीनी - चेहरे पर रूखापन आ गया है तो इसके लिए टमाटर और चीनी से स्क्रबर तैयार करें। इससे डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा। सबसे पहले टमाटर का रस निकालें और उसमें एक चम्मच चीनी मिक्स कर दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे रगड़ें। कुछ देर लगा रहने दें और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487