Logo
election banner
Healthy Foods For Stamina: शरीर में अगर पोषक तत्वों की कमी हो तो बॉडी बेहद कमजोर हो जाती है। इससे हमेशा थकान और वीकनेस महसूस होती है

Healthy Foods: बेतरतीब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस खो चुके हैं। कई लोग तो इस हालत में पहुंच गए हैं कि अब उनके लिए सौ कदम चलना भी दुश्वार हो चुका है। अगर शरीर में लगातार कमजोरी और थकान भी बनी रहे तो समझ लें कि शरीर अपनी सारी सेहत खो चुका है। इसके लिए शरीर से पर्याप्त मेहनत लेने के साथ ही सही खान-पान की भी बहुत जरूरत है। केला, अंडा, साबुत अनाज और खट्टे फलों जैसी पौष्टिक चीजों को खाने का वक्त आ गया है। 

आप भी अगर थोड़ा सा भी चलने में परेशानी महसूस करते हैं तो तत्काल लाइफस्टाइल सुधारने की जरूरत है। डाइट में ऊर्जा से भरी 5 चीजों को शामिल करें। इससे कुछ ही दिनों में शरीर में एनर्जी महसूस होने लगेगी। 

5 चीजें डाइट में करें शामिल

केला - केला अपने गुणों की वजह से एनर्जी का पावर हाउस कहलाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होने के साथ पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6 समेत अन्य तत्वों का भंडार है। रोजाना सुबह 2 केले खाने से आपको दिनभर एनर्जी महसूस होगी।

इसे भी पढ़ें:  How to Get Rid of Depression: डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेंगे 4 तरीके, उदासी हो जाएगी छूमंतर

चना - हमारे यहां सदियों से घर आए मेहमान को गुड़ चना परोसने की परंपरा रही है। चना खाने से शरीर में ऊर्जा पैदा हो जाती है। इसमें फाइबर, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, फॉलेट समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंकुरित चना और भी फायदेमंद हो जाता है। रोज सुबह ब्रेकफास्ट में अंकुरित चना खाया जा सकता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां - हमारे खाने की थाली से हरी पत्तेदार सब्जियां गायब सी हो गई हैं और उसकी जगह हाथों में पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट फूड आ गए हैं। आप खुद को हेल्दी और एनर्जेटिक बनाए रखना चाहते हैं तो पालक, मेथी, बथुआ जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। 

खट्टे फल - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, आदि बहुत मददगार होते हैं। इनमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इन्हें खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें:  Onion Benefits: गर्मी में खूब खाएं कच्चा प्याज़, नहीं लगेगी लू, बीपी-शुगर रहेंगे कंट्रोल, मिलेगे गज़ब के लाभ

साबुत अनाज - होल ग्रेन यानी साबुत अनाज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साबुत गेहूं, साबुत बाजरा आदि अनाजों का सेवन शरीर को नई ऊर्जा से भर सकता है। हफ्ते में कम से कम 2 बार साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत भी पैदा होती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487