Logo
election banner
Sunglasses Choosing Tips:आंखों को सीधी धूप से बचाने के लिए लोग अक्सर सनग्लासेस का उपयोग करते हैं। इन्हें खरीदने से पहले कुछ बातें जानना जरूरी हैं।

Sunglasses Choosing Tips: गर्मी में सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें आंखों के लिए नुकसानदायक होती हैं। सीधी धूप चेहरे और आंखों पर पड़ने से इनके लाल होने और सेल्स डैमेज होने का रिस्क बढ़ जाता है। आंखों में गर्मी और जलन  भी होने लगती है। इससे बचने के लिए लोग अक्सर सन ग्लासेस पहनना पसंद करते हैं। सनग्लास आंखों को सीधी रोशनी से बचाते हैं। 

सन ग्लासेस अच्छी क्वालिटी के हों तो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मार्केट से सन ग्लासेस खरीदने के लिए कुछ बातें ध्यान रखनी जरूरी होती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

इसे भी पढ़ें: How to Eat Mango: आम को पानी में भिगोकर खाना चाहिए या नहीं? जवाब जानकर आपको होगी हैरानी

यूवी ब्लॉक सनग्लास - आंखों के लिए यूवी किरणे बहुत नुकसान दायक होती है। ऐसे में हमेशा उन  सन ग्लासेस का ही चयन करें जो कि सौ फीसदी यूवी किरणें रोकते हैं। इससे आंखों के नुकसान को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। 

लेंस क्वालिटी - आप अगर एक्सपर्ट की सलाह के बिना ही सन ग्लासेस खरीदने गए हैं तो लेंस की क्वालिटी पर विशेष ध्यान दें। चश्मा लगाकर समतल जगह को देखें और चेक करें कि विजन क्लियर है या नहीं। फर्श ऊंचा या नीचा दिखने पर ऐसा सनग्लास नहीं लें। दोनों लेंस का कलर देखकर सुनिश्चित करें कि दोनों एक जैसे ही हों। 

इसे भी पढ़ें: Sirsasana Benefits: तनाव, चिंता कम करता है शीर्षासन, पाचन भी होता है मजबूत, जान लें फायदे और अभ्यास का तरीका

सस्ते चश्में न खरीदें - हल्की क्वालिटी वाले सनग्लासेस बाजार में सस्ते तो मिल जाते हैं, लेकिन आंखों की सेहत के लिहाज से ये बेहद नुकसानदायक होते हैं। इन्हें खरीदने से बचें। ये चश्में विजन प्रभावित करते हैं और आंखों का यूवी किरणों से भी बचाव नहीं करते हैं। 

5379487