Logo
election banner
Tips and Tricks: पनीर किसी न किसी रूप में हर घर में खाया जाता है। ज्यादातर लोग पनीर को मार्केट से खरीदकर लाते हैं। तीन आसान तरीकों से पनीर की शुद्धता की पहचान की जा सकती है।

Tips and Tricks: पनीर की सब्जी या इससे बने फूड प्रोडक्ट्स ज्यादातर लोगों को पसंद आते हैं। पनीर सामने आते ही कम लोग ही इस बारे में सोचते होंगे कि हम जो खा रहे हैं वो शुद्ध पनीर है भी या नहीं। जी हां, पनीर की बढ़ती डिमांड के कारण बाजार में धड़ल्ले से मिलावटी पनीर भी खूब बिकने लगा है। अनजाने में ही हम पूरी कीमत चुकाने के बाद भी घर पर शुद्ध के बजाय मिलावटी पनीर ले आते हैं। 

आप अगर पनीर खाने के शौकीन हैं और अक्सर पनीर घर लाते हैं तो इसके शुद्ध या मिलावटी होने की पहचान करना सीख लें। कुछ आसान तरीकों की मदद से आप चंद मिनटों में इस बात का पता लगा सकते हैं कि पनीर असली है या नहीं। 

पनीर की शुद्धता जांचने के तरीके

पहला तरीका - आप बाजार से जिस पनीर को लाए हैं वो असली है या नकली इसकी बेहद आसानी से पहचान की जा सकती है। थोड़ा सा पनीर का टुकड़ा तोड़कर हाथों में लें और उसे उंगलियों से मसलें। पनीर मसलने में अगर टूटकर बिखरने लगे तो समझ लें कि पनीर में मिलावट है। दरअसल, मिलावटी पनीर में मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव नहीं झेल पाता है और बिखर जाता है। पनीर बिखरता नहीं है तो समझ लें पनीर शुद्ध  है। 

इसे भी पढ़ें: रोटी बनाने का तरीका कर देगा हैरान: एक दो नहीं एक साथ बनाएं 5 रोटियां, वीडियो देखकर आप भी हो जाएंगे एक्सपर्ट

दूसरा तरीका - पनीर की शुद्धता की पहचान करने का दूसरा तरीका भी बेहद आसान है। शुद्ध पनीर के मुकाबले मिलावटी या नकली पनीर ज्यादा सख्त होता है और इसका टेक्स्चर भी रबर की तरह होता है। मिलावटी पनीर को खाने के दौरान ये मुंह में रबर की तरह खिंचता महसूस होता है। 

इसे भी पढ़ें: Induction Chulha: इंडक्शन चूल्हे पर पहली बार कर रहे हैं कुकिंग, 4 बातें रखें ध्यान, खाना बनाना होगा एकदम आसान

तीसरा तरीका - बाजार से लाया पनीर शुद्ध है या नहीं, इसकी आसानी से पहचान की जा सकती है। इसके लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें पनीर डालकर पानी को गर्म करें। पानी में उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और पनीर को पानी से निकालकर ठंडा करें। पनीर ठंडा हो जाने के बाद उसमें आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डाल दें। पनीर का रंग अगर नीला पड़ जाए तो समझ लें कि पनीर में मिलावट है, लेकिन अगर ऐसा न हो तो पनीर पूरी तरह से शुद्ध है। 

5379487