Breaking News
Top

क्यों कपल्स के बीच होना चाहिए एज गैप

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 7 2017 6:02PM IST
क्यों कपल्स के बीच होना चाहिए एज गैप

शादी सिर्फ दो परिवारों का मिलन नहीं है बल्कि दो लोगों का मिलन होता है। आमतौर पर हम देखते हैं कि हर शादीशुदा जोड़े में लड़के की उम्र ज्यादा और लड़की की उम्र कम होती है।

वैज्ञानिकों की मानें तो अगर कपल्स के बीच सही एज डिफरेंस (उम्र में फर्क) न हो तो उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विशेषज्ञों का यह कहना है कि संबंध टूटने का एक कारण पति-पत्नी के बीच उम्र का फासला भी हो सकता है।

अमेरिका के इमोरी विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रोफेसर एंड्रयू फ्रांसेस और ह्यूगो मिआलोन के अनुसार मैरिड कपल्स के बीच उम्र का फासला जितना ज्यादा होगा उनके संबंध के टूटने की संभावनाएं भी उतनी ही बढ़ती जाएंगी। यह रिसर्च 3000 कपल्स पर की गई, जिसमें यह पाया गया कि पति-पत्नी के बीच 5 साल का फासला होना चाहिए।

वैज्ञानिक स्तर के अलावा अगर सामाजिक तौर पर देखा जाए तो कई कारण होते हैं, जिनकी वजह से उम्र का फासला रखा जाता है। जानिए किन वजहों से पति-पत्नी के बीच उम्र का फासला होता है।

यह भी पढ़ें: आपका पार्टनर आपके लिए परफेक्ट है या नहीं, इन तरीकों से करें पहचान

मेच्योर

वैज्ञानिकों की मानें तो लड़कों की तुलना में लड़कियां ज्यादा जल्दी मेच्योर हो जाती हैं। अगर कपल्स के बीच में उम्र का फासला नहीं होगा तो उनकी सोच कभी एक-दूसरे से नहीं मिल पाएगी। इस कारण उनके बीच में झगड़ा और बहस अधिक होगी।

इमोशनल

लड़कों की तुलना में लड़कियां जल्दी मेच्योर तो हो जाती हैं लेकिन वह इमोशनल ज्यादा होती हैं। अगर लड़के की उम्र ज्यादा रहेगी तो वह पार्टनर को सहारा दे सकेगा और अपने अनुभवों के आधार पर समझा सकेगा।

यह भी पढ़ें: कहीं धोखा तो नहीं दे रहा आपका पार्टनर, ऐसे करें लॉयल्टी टेस्ट

हार्मोनल चेजेंस

लड़कियों की उम्र बीतने के साथ-साथ उनमें हार्मोनल चेजेंस भी होते हैं। इन चेजेंस से वह उम्र से पहले बूढ़ी होने लगती हैं। लड़कियां कुछ समय बाद पति की उम्र से बड़ी न दिखने लगे इसलिए कपल्स के बीच एज गैप जरूरी है। यही कारण है कि 5-6 साल लड़का बड़ा होना चाहिए।

अनुभव की कमी

अगर पार्टनर उम्र में ज्यादा होगा तो उनकी लाइफ बैलेंस्ड रहेगी। जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी जिम्मेदारियों का अहसास होने लगेगा। अगर कपल्स एक ही उम्र के होंगे तो उनमें अनुभव की कमी रहेगी। इससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
couples age difference

-Tags:#Couples
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo