Logo
election banner
UP Board Academic Calendar 2024-25: यूपी बोर्ड ने 2024-25 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। अगर आप भी इस एकेडमिक कैलेंडर के बारे में जानना चाहते हैं, तो पूरी खबर पढ़ें। 

UP Board Academic Calendar 2024-2025: यूपी बोर्ड ने साल 2024-2025 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार यूपी बोर्ड से सम्बद्ध 27 हजार से अधिक स्कूलों में बच्चों की कैरियर काउंसलिंग शनिवार के दिन होगी। हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को लंच के बाद दो पीरियड में कैरियर काउंसलिंग की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान को दी गई है।

बोर्ड की अलग-अलग परीक्षाओं का शेड्यूल जारी
इसके अलावा लंच से पहले चार पीरियड में बच्चों को अन्य गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। जिसमें स्वच्छता अभियान, जागरूकता रैली, सामूहिक शपथ, प्रतियोगिता, घाट पर योग कार्यक्रम, बाल एवं महिला अधिकारों पर चर्चा होगी। एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर मासिक टेस्ट मई के तीसरे हफ्ते में होंगे। वर्णनात्मक प्रश्नों के आधार पर मासिक टेस्ट जुलाई के अंतिम हफ्ते में होगा। अर्धवार्षिक परीक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं सितंबर अंतिम हफ्ते में होगी।

अर्धवार्षिक परीक्षा अक्टूबर में होगी 
अर्धवार्षिक लिखित परीक्षा अक्टूबर के दूसरे और तीसरे हफ्ते में होगी। अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक वेबसाइट पर नवंबर के प्रथम हफ्ते में अपलोड कर दिए जाएंगे। बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर मासिक टेस्ट नवंबर के अंतिम हफ्ते में होंगे। वर्णनात्मक प्रश्नों के आधार पर मासिक टेस्ट दिसंबर के अंतिम हफ्ते में होंगे। सभी कक्षाओं में पाठ्यक्रम जनवरी 2025 के पहले हफ्ते में पूरे किए जाएंगे।

प्री बोर्ड परीक्षा जनवरी के तीसरे हफ्ते में 
कक्षा 12 प्री बोर्ड का प्रैक्टिकल जनवरी 2025 के दूसरे हफ्ते में होंगे। कक्षा 10वीं और  12वीं की प्री बोर्ड लिखित परीक्षा जनवरी 2025 के तीसरे हफ्ते में होगी। कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं जनवरी 2025 के अंतिम हफ्ते में होगी। कक्षा 9वीं व 11वीं के अंक वेबसाइट पर फरवरी 2025 के तीसरे हफ्ते में अपलोड कर दिए जाएंगे। 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 जनवरी से 5 फरवरी तक आयोजित होंगी।

फरवरी में होंगे बोर्ड परीक्षा
कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2025 में आयोजित होंगी। बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत रिजल्ट कार्यक्रम बाद में जारी होगा। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने यह जानकारी दी है।

5379487