Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Top

ब्लू व्हेल गेम से डरा CBSE, स्कूलों में बैन किया आईपैड, लैपटॉप और टैबलेट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 19 2017 10:44AM IST
ब्लू व्हेल गेम से डरा CBSE, स्कूलों में बैन किया आईपैड, लैपटॉप और टैबलेट

ब्लू व्हेल गेम के डर से सीबीएसई स्कूलों में आईपैड, लैपटॉप, टैबलेट पर बैन लगा दिया गया है। सीबीएसई द्वारा संबद्ध स्कूलों के लिए इस संदर्भ में सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

सीबीएसई द्वारा डिजिटल टेक्नॉलॉजी के सुरक्षित उपयोग को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जारी आदेश में कहा गया है कि किसी भी तरह के गैजेट का प्रयोग यदि शैक्षणिक कार्यों में आवश्यक हो तो उसे बिना मंजूरी और वेरिफिकेशन के ना लाया जाए।

इसे भी पढ़ें- 6 महीनों में 30 लाख लोगों ने छोड़ी नौकरी, जॉब के बजाय युवा पसंद करते हैं ये काम

निर्देशों का पालन न होने की स्थिति में स्कूलों पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। ब्लू व्हेल गेम के कारण सामने आ रही छात्रों की मौत की घटनाओं के बाद यह सर्कुलर जारी हुआ है।

गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा 2009 में स्कूलों में मोबाइल लाने पर भी प्रतिबंध लगाया जा चुका है। वहीं इस वर्ष स्कूलों मेें बच्चों की सेफ्टी के लिए भी विशेष दिशा-निर्देश जारी किए थे।

इंटरनेट पर रखें नजर

सीबीएसई का कहना है कि यदि बच्चे इंटरनेट पर सही चीजों का इस्तेमाल करें, इस बात का ध्यान प्रबंधन द्वारा रखा जाए। छात्र इंटरनेट पर दुर्व्यवहार, साइबर बुलिंग, धोखाधड़ी का शिकार न हो, इस पर विशेष ध्यान देने कहा गया है।

इसे भी पढ़ें- अमेजन में नौकरी का सुनहरा मौका, 1000 नौकरियां आईं केवल भारतीयों के लिए

छात्र फर्जी मेल आईडी न बनाए या शैक्षणिक उद्देश्य के इतर अन्य कार्यों के लिए इंटरनेट का प्रयोग ना करें, इसके लिए साॅफ्टवेयर लाइसेंस का प्रयोग करने कहा गया है।

स्कूलों की वेबसाइट पर वीडियो और डिजिटल सामग्रियों के प्रयोग से बचने कहा गया है। बच्चों को उनकी आयु के मुताबिक वेबसाइट एक्सेस करने अनुमति देने कहा गया है। कलेक्टर द्वारा जिले के प्राचार्यों को सतर्कता बरतने पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
blue whale game ipad laptops tablets ban in all cbse schools

-Tags:#Blue Whale Game#CBSE#CBSE Schools#iPad#Laptop#Tablet Ban
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo