Logo
election banner
MP Board Topper 2024: रीवा की अंशिका मिश्रा ने मैथ्स-साइंस स्ट्रीम में 500 में से 493 हासिल कर टॉप किया। उन्होंने बताया कि वे आगें प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं।

MP Board Topper 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने एमपी बोर्ड 12वीं का नतीजा जारी कर दिया है। रीवा की अंशिका मिश्रा ने मैथ्स-साइंस स्ट्रीम में 500 में से 493 हासिल कर टॉप किया। उन्होंने बताया कि वे आगें प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं।

IAS बनना चाहती हैं अंशिका
12वीं बोर्ड टॉपर अंशिका मिश्रा से हरिभूमि ने बात-चीत की। अंशिका ने इस सफलता पर अपने माता-पिता और शिक्षकों का आभार जताया। उन्होंने बताया कि वे आगें प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं। इसके लिए वे तैयारी करना शुरू कर दी है। 

पिता के संघर्ष को किया याद 
अंशिका ने बात करते हुए पिता ज्ञानेद्र मिश्रा के संघर्ष को याद किया। उन्होंने बताया कि पिता खेती किसानी करते हैं। आय का दूसरा साधन और कोई नहीं है, मगर उन्होंने मेरी पढ़ाई में कोई कमी नहीं रखी। हमें अच्छी शिक्षा दी। मेरी माता प्रभा गृहणी हैं। उनका पूरा सहयोग मिला। 

टॉपर ने बताया सफलता का राज
अंशिका शिक्षा इंटरनेशनल स्कूल रीवा की छात्रा हैं। उन्होंने ने बताया कि एकाग्र होकर 8 घंटे पढ़ाई की। इसके साथ ही यूट्यूब का सहारा लिया। इससे कठिन सवालों को हल करने में आसानी हुई। पढ़ाई के दौरान शिक्षकों का पूरा सहयोग मिला।

इन्हें बताया रोल मॉडल  
टॉपर अंशिका मिश्रा ने केमिस्ट्री टीचर के.के मिश्रा को अपना रोल मॉडल बताया। उन्होंने कहा कि के.के सर हर कठिन सवाल को हमें आसानी से समझाते हैं। मेरी सफलता में सर की बड़ी भूमिका रही है। 

टॉपर ने दिए छात्रों को टिप्पस
टॉपर अंशिका मिश्रा ने छात्रों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों को परीक्षा के दौरान रिवीजन करने की सलाह दी। 

  • स्कोरिंग सब्जेक्ट पर फोकस करें
  • मॉडल पेपर सॉल्व करें
  •  जरूरी चैप्टर रिपीट करें
  • एग्जाम से एक हफ्ते पहले नया न पढ़ें
  • छात्रों को खानें में संतुलित आहार लेते रहना चाहिए, ताकि बीमार न पड़े। 

ऐसे चेक करें रिजल्ट
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट  mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा, वे 56263 पर SMS भेजकर और MPBSE या MP Mobile App इंस्टाल करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

5379487