Logo
election banner
Delhi EWS Admission 2024: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों मेंआर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) के लिए 25 फीसदी सीटें रिजर्व होती है। इन सीटों के तहत नर्सरी से पहली क्लास तक के लिए एडमिशन प्रोसेस आज से शुरू होने जा रहा है।

Delhi EWS Admission 2024: राजधानी दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में 25 फीसदी सीटें आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) के लिए रिजर्व होती है। इन सीटों के तहत नर्सरी से पहली क्लास तक के लिए एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू होगी। इन सीटों पर एडमिशन के लिए शिक्षा निदेशालय की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे। खास बात है कि एक मोबाइल नंबर से ही पंजीकरण हो जाएगा। 

ईडब्ल्यूएस कोटे में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार अभिभावकों को लंबे समय से था। पिछले साल फरवरी में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई थी। इस बार दाखिले की तिथि सामने न आने से अभिभावक खासे परेशान थे। अब इन अभिभावकों का इंतजार खत्म हो गया है। बच्चों के अभिभावक www.edudel.nic.nic वेबसाइट पर ईडब्ल्यूएस /डीजी लिंक पर क्लिक कर आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन मॉड्यूल आज खुलेगा और इसकी अंतिम तारीख 15 मई को होगी। 

20 मई को होगा पहला ड्रॉ

पहला कंप्यूटराइज्ड ऑनलाइन ड्रॉ 20 मई को निकाला जाएगा। प्राइवेट स्कूलों में 25 फीसदी सीटें आरक्षित हैं। इसमें 22 फीसदी सीटें ईडब्ल्यूएस /डीजी वर्ग और तीन फीसदी सीटें दिव्यांग श्रेणी के बच्चों के लिए हैं।

बच्चों का आधार कार्ड जरूरी नहीं 

आवेदन के दौरान माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य है। इससे आवेदन के दोहराव से बचा जा सकता है। हालांकि इस बार निदेशालय ने बच्चों के आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। पिछले साल आधार कार्ड अनिवार्य था। 

वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम हो

शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी निर्देशों में वार्षिक आय-सीमा को लेकर भी स्थिति स्पष्ट कर दी है। दरअसल, कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस श्रेणी को लेकर आय सीमा में ढाई लाख की बढ़ोतरी कर दी थी। इसको लेकर अभिभावक कन्फ्यूज थे। ईडब्ल्यूएस की श्रेणी के तहत आवेदन के लिए वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए। 

हेल्पलाइन नंबर जारी 

आप प्रक्रिया से जुड़ी शिकायतों और प्रश्नों को लेकर हेल्पलाइन नंबर 9818154069 जारी किया है। इस पर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक के बीच सोमवार से लेकर शुक्रवार तक कॉल कर सकते हैं। 

5379487