Logo
election banner
LoK Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित 9 लोकसभा सीटों में मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान है। चुनाव आयोग ने मतदाओं को गर्मी से बचाने के लिए छाछ, लस्सी और दवा सहित अन्य जरूरी इंतजमा किए हैं।

LoK Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित 9 लोकसभा सीटों में मंगलवार, 7 मई को तीसरे चरण की मतदान है। सुबह 7 बजे से होने वाली वोटिंग के लिए चुनाव आयोग ने विशेष तैयारियां की है। गर्मी में मतदाओें को लू न लगे, इसके लिए जलजीरा, आम का पना, छाछ, शरबत, ठंडा पानी, शामियाना और दवाइयों की व्यवस्था की गई है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि 9 सीटों के लिए 20 हजार 456 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सभी जगह दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए त्वरित मतदान की व्यवस्था की है। उन्हें कतार में लगने की जरूरत नहीं होगी। बैठक व्यवस्था व अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। 

मध्य प्रदेश की जिन 9 लोकसभा सीटों में मंगलवार को मतदान होना है। उनमें राजधानी भोपाल व ग्वालियर के अलावा भिंड, मुरैना, गुना, सागर, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल सीट शामिल है। मतदान दल के सदस्य सोमवार दोपहर सामग्री लेकर पोलिंग बूथ के लिए रवाना हो गए। 

नि:शुल्क उपचार और आवागमन की सुविधा 
मुरैना जिले में शत-प्रतिशत मतदान के लिए संगठनों के साथ मिलकर अनूठी पहल की गई है। मतदान के दिन मुरैना के सभी निजी अस्पतालों में डॉक्टर निःशुल्क ओपीडी परामर्श देंगे। इसके अलावा यहां 1100 ई-रिक्शा संचालक मतदाताओं को लाने ले जाने की जिम्मेदारी संभालेंगे। निःशुल्क परामर्श और आवागमन सुविधा के लिए मतदाताओं को अंगुली पर स्याही का निशान दिखाना होगा। कलेक्टर अंकित अस्थाना ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने भारतीय मजदूर संघ से भी सहयोग मांगा है। उन्होंने हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

फर्स्ट टाइम वोटर्स को उपहार, बुजुर्गों का सम्मान 
मतदान सामग्री वितरण के दौरान कर्मचारियों को परेशानी न हो, इसके लिए सीहोर जिले में दो विस्तरीय मिनी आईसीयू स्थापित किया गया है। ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें तत्काल मेडिकल हेल्प मुहैया कराई जा सके। अनुपम राजन ने बताया, भोपाल के सबसे बड़े पोलिंग बूथ बरखेड़ी के रशीदिया स्कूल में फर्स्ट टाइम वोटर्स के लिए उपहार की व्यवस्था की गई है। 70 से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाओं को वोट डालने पर माला पहनाकर सम्मानित किया जाएगा।

भोपाल के 2097 बूथों में 2200 पुलिसकर्मी तैनात
भोपाल में 2097 पोलिंग बूथ पर मतदान होना है। जहां 2200 पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्सेस की 9 कंपनियां डिप्लॉय की गई हैं। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद एफएसटी और एसएसटी टीमों को एक्टिवि किया गया। साथ ही होटल-गेस्ट हाउस में सर्चिग तेज कर बाहरी लोगों को वापस भेजा गया। भोपाल की सीमाएं सोमवार से सील हैं। जरूरी वाहन ही आ जा सकेंगे। भारी वाहनों को शहर के बाहर से डायवर्ट किए गए हैं। एफएसटी और एसप्प्सटी टीम भी निगरानी करेगी।

हनुमान टेकरी और बरखेड़ी में पतंग उड़ाकर दिया संदेश 
सेवा संकल्प युवा संगठन के सदसयों ने हनुमान टेकरी और बरखेड़ी में पतंग उड़ाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। संगठन अध्यक्ष प्रकाश मालवीय ने बताया संगठन के सदस्य एक दिन में स्लोगन लिखी 100 से अधिक पतंगें तैयार की है। इनमें मतवाले होकर मतदान करें, भोपाल करेगा वोट, लोकतंत्र का पर्व मनाएं, हम करेंगे वोट, जिद करो, वोट करो जैसे स्लोगन लिखे हैं। यह स्लोगन यश जैन, प्रमोद मालवीय, प्रियंक जैन, सुमित मालवीय ने लिखे हैं। 

5379487