Logo
IPL 2024 RCB Eliminator Match: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की 4 टीमें तय हो चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद के बाद चौथी टीम के रूप में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी प्लेऑफ का टिकट कटा लिया। ये साफ है कि आरसीबी एलिमिनेटर खेलेगी। लेकिन, इस मुकाबले में उसकी किस टीम से टक्कर होगी, ये साफ नहीं।

IPL 2024 RCB Eliminator Match: आईपीएल 2024 के अपने आखिरी लीग मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 27 रन से हराकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी और आखिरी टीम बनी। इससे पहले, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ में एंट्री कर चुके हैं। यानी प्लेऑफ की चारों टीमें फाइनल हो गईं। लेकिन, अब तक पॉइंट्स टेबल की तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं है। 

एक बात तय है कि कोलकाता नाइट राइडर्स लीग स्टेज पहले स्थान के साथ खत्म करेगी। क्योंकि उसके खाते में 13 मैच में 19 अंक हैं और बाकी कोई भी टीम उससे आगे नहीं निकल सकती है। वहीं, दूसरे स्थान पर काबिज राजस्थान रॉयल्स के 16 और तीसरे स्थान पर मौजूद सनराइजर्स हैदराबाद के 13 मैच से 15 अंक हैं। 

केकेआर खेलेगी क्वालिफायर-1
अभी फिलहाल, ये साफ है कि केकेआर पहले स्थान पर रहेगी और आरसीबी 14 अंक के साथ चौथे नंबर पर। इसी वजह से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 22 मई को अहमदाबाद में एलिमिनिटेर खेलेगी। ये मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। यानी लड़ाई इस बात को लेकर है कि हैदराबाद या राजस्थान में से कौन सी टीम दूसरे और तीसरे स्थान पर आती है और इसी से ये तय होगा कि आरसीबी से एलिमिनेटर में किसकी टक्कर होगी। 

सनराइजर्स और राजस्थान दोनों जीते तो क्या होगा?
सनराइजर्स हैदराबाद के 13 मैच में 15 पॉइंट हैं। सनराइजर्स हैदराबाद का आखिरी मैच पंजाब किंग्स से रविवार को है। अगर इस मुकाबले में हैदराबाद टीम पंजाब को हरा देती है तो उसके 17 अंक हो जाएंगे और वह दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। लेकिन अगर राजस्थान रॉयल्स रविवार को ही अपने आखिरी मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा देती है तो सनराइजर्स हैदराबाद जीत के बावजूद तीसरे स्थान पर रहेगी। क्योंकि कोलकाता को हराने से राजस्थान के 18 अंक हो जाएंगे। ऐसे में हैदराबाद ही एलिमिनेटर में आरसीबी का सामना करेगी। 

हैदराबाद जीती और राजस्थान की हार से क्या होगा समीकरण?
आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर को लेकर एक पहलू ये भी है कि अगर सनराइजर्स हैदराबाद आखिरी मैच जीत जाता है और राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा पड़ता है तो ऐसे में राजस्थान टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से एलिमिनेटर मैच खेलेगी। क्योंकि राजस्थान के 16 अंक रहेंगे और हैदराबाद के जीत के साथ 17 पॉइंट हो जाएंगे।

वहीं, दूसरी तरफ अगर हैदराबाद अपने आखिरी लीग मैच में पंजाब से हार जाता है और राजस्थान को जीत मिलती है तो एलिमिनेटर मैच SRH और RCB के बीच होगा। राजस्थान रॉयल्स 18 अंकों के साथ क्वालीफायर-1 में KKR से दो-हो हाथ करेगी। 

jindal steel hbm ad
5379487