Logo
Bangladesh MP Anwarul Azim Anar murdered: अक्तारुज्जमां शाहीन ने बिजनेस रंजिश में सांसद को मारने की योजना बनाई थी। शाहीन झेनईदह का रहने वाला है। उसके पास अमेरिकी नागरिकता है। उनके भाई झेनइदह में कोटचंदपुर नगर पालिका के मेयर हैं।

Bangladesh MP Anwarul Azim Anar murdered: बांग्लादेश में सत्तारूढ़ पीएम शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के सांसद अनवारुल अजीम अनार की कोलकाता में हत्या दोनों मुल्कों में सुर्खियों में है। जांच बंगाल की सीआईडी को सौंप दी गई है। इस बीच बड़ा खुलासा हुआ है। सांसद अनवारुल को उनके बचपन के दोस्त और बिजनेस पार्टनर ही मौत के घाट उतारा था। अनावरुल 12 मई को मेडिकल वीजा पर भारत आए थे। 

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश पुलिस ने बताया कि अनवर के बचपन का दोस्त और बिजनेस पार्टनर अक्तारुज्जमान शाहीन ही हत्याकांड का मुख्य साजिशकर्ता है। अनवारुल के एक और दोस्त चरमपंथी नेता अमानुल्लाह अमान ने इस हत्याकांड की प्लानिंग करने और उसे उसे अंजाम देने में अहम भूमिका निभाई थी। 

कोलकाता आया था शाहीन
कोलकाता में अनवर की हत्या की साजिश रचने के लिए शाहीन कोलकाता आया था। बाद में वह बांग्लादेश लौट गया। अमान समेत छह लोगों ने तकिये से दम घोंटकर सांसद अनवर की हत्या कर दी। बाद में उन्होंने शव को टुकड़ों में काट दिया और एक ट्रॉली बैग में किसी अज्ञात स्थान पर फेंक दिया।

जांच से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस (DMP) की डिटेक्टिव ब्रांच (DB) के वारी डिवीजन ने हत्या के रहस्य से पर्दा उठा दिया है। उन्होंने कहा कि हत्या के मामले में अब तक पुर्बो बांग्लार कम्युनिस्ट पार्टी के नेता अमन समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सांसद अनवारुल की बेटी मुमतरीन फिरदौश डोरिन ने बुधवार को मौत को लेकर शेर-ए-बांग्ला नगर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया। वहीं, कोलकाता में एक अलग मामला दर्ज करने की तैयारी चल रही है, जहां पुलिस ने शव के टुकड़े ले जाने के आरोप में एक कार चालक को गिरफ्तार किया है।

गृह मंत्री ने बताया प्री-प्लान मर्डर
सांसद अनवारुल की मौत की खबर को लेकर बुधवार को बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल ने कहा कि हमें पता चला है कि सांसद अनवारुल की हत्या में बांग्लादेशी शामिल हैं। यह एक सुनियोजित हत्या है। तीन लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। अन्य की गिरफ्तारी के लिए अभियान चलाया जा रहा है। दोनों देशों की पुलिस इस मामले पर संयुक्त रूप से काम कर रही है।

डीबी प्रमुख और डीएमपी के अतिरिक्त आयुक्त हारुनोर रशीद ने कहा कि यह एक नृशंस हत्या है। हम जांच कर रहे हैं कि क्या यह पारिवारिक झगड़ा है, वित्तीय झगड़ा है, या क्या यह किसी क्षेत्र में अपराध पर कार्रवाई के कारण हुआ है। हम इस मामले पर भारतीय पुलिस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि कुछ बांग्लादेशी अपराधियों ने एक संसद सदस्य की बेरहमी से हत्या कर दी। हम उनमें से कुछ को कानून के तहत लाए हैं। बाकी को भी हम कानून के दायरे में लाएंगे। 

कैसे रची गई सांसद की हत्या की साजिश?
जांच में शामिल लोगों के अनुसार, अक्तारुज्जमां शाहीन ने बिजनेस रंजिश में सांसद को मारने की योजना बनाई थी। शाहीन झेनईदह का रहने वाला है। उसके पास अमेरिकी नागरिकता है। उनके भाई झेनइदह में कोटचंदपुर नगर पालिका के मेयर हैं।

पहले से किराए पर ले रखा था फ्लैट
30 अप्रैल को शाहीन, अमान और उसकी एक गर्लफ्रेंड सिलिस्टा रहमान के साथ कोलकाता गया था। इन्होंने कोलकाता के संजीबा गार्डन, न्यू टाउन में एक डुप्लेक्स फ्लैट पहले से किराए पर ले रखा था। शाहीन के दो सहयोगी सियाम और जिहाद पहले से ही कोलकाता में रह रहे थे। दोनों ने मिलकर हत्या की योजना बनाई। शाहीद 10 मई को बांग्लादेश लौट गया। उसने हत्या की जिम्मेदारी अमान पर सौंप दी। अमान ने दो और हमलावरों को बांग्लादेश से कोलकाता बुलाया। फैसल शाजी और मुस्तफिज 11 मई को कोलकाता पहुंचे और अमान के साथ हो गए। 

कैसे हुई सांसद की हत्या?
खुफिया अधिकारियों ने कहा कि शाहीन को पहले से ही पता था कि सांसद अनवारुल 12 मई को कोलकाता जाएंगे। उन्होंने अमान से हत्या की सारी तैयारी करने को कहा। उन्होंने हत्या के लिए कई छुरियां भी जुटाईं। 12 मई को सांसद अनवारुल ने चुआडांगा के दर्शना बॉर्डर से होते हुए कोलकाता की यात्रा की। पहले दिन वह अपने दोस्त गोपाल के घर रुके। अगले दिन 13 मई को हत्यारे ने उसे न्यू टाउन स्थित फ्लैट पर बुलाया।

दोपहर में सांसद अनवारुल संजीबा गार्डन स्थित अपार्टमेंट में दाखिल हुए। अमान ने अपने साथियों फैसल, मुस्तफिज, सियाम और जिहाद के साथ मिलकर सांसद को बंधक बना लिया। इस बीच, उन्होंने सांसद से शाहीन को उनके बकाया पैसे का भुगतान करने के लिए भी कहा। झगड़ा इतना बढ़ गया कि उन्होंने तकिए से अनवारुल का दम घोंटकर उसकी हत्या कर दी। हत्या के बाद अमान ने शाहीन को अनावारुल के मरने की बात बताई। 

अमान द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, खुफिया अधिकारियों ने कहा कि सांसद के शरीर को शाहीन के कहने पर टुकड़ों में काटा गया, ताकि उन्हें कहीं छिपाया जा सके। फिर फ्लैट के पास ही शॉपिंग मॉल से दो बड़े ट्रॉली बैग और पॉलिथीन लाया गया। शरीर के हिस्सों को पॉलिथीन बैग में लपेट कर ट्रॉलियों में पैक किया गया। घटना की रात घर में शरीर के अंगों से भरे दो ट्रॉली बैग रखे हुए थे। इसी बीच वे लोग बाहर से ब्लीचिंग पाउडर लेकर आए और घर में खून के धब्बे साफ किए। 

शव बरामद नहीं, टुकड़े कर लगाए ठिकाने
सूत्रों ने बताया कि कोलकाता पुलिस ने फ्लैट और आसपास की इमारतों के सभी सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए। फुटेज के विश्लेषण से पता चला है कि अमान और उसके साथी ट्रॉली बैग ले जा रहे हैं और सांसद अनवारुल के बाहर रखे जूते घर के अंदर ले जा रहे हैं। इसके अलावा सीसीटीवी फुटेज में शाहीन की गर्लफ्रेंड के बाहर से पॉलिथीन बैग और ब्लीचिंग पाउडर लाने का सीन भी है।

सूत्रों ने आगे बताया कि अमान के कबूलनामे और सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण करने पर पता चला कि हत्या के अगले दिन अमान हाथ में ट्रॉली बैग लेकर घर से निकला था। उसने पुलिस को बताया कि वह घर से निकल गया और ट्रॉली बैग पास के एक शॉपिंग मॉल के सामने सियाम को सौंप दिया। सियाम ने बैग लिया और किराए की कार में अज्ञात स्थान के लिए निकल गया।

हालांकि, ड्राइवर ने कोलकाता पुलिस को बताया कि सियाम कुछ दूर जाने के बाद बैग के साथ कार से बाहर निकल गया।

अमान ने बताया कि शरीर के अंगों से भरा एक और बैग घर में है। उस बैग से दुर्गंध भी आने लगी। वह 15 मई को सिलिस्टा के साथ ढाका आया और अपने साथियों को शरीर के अंगों वाला बैग कहीं और फेंकने का निर्देश दिया।

हत्या के बाद अमान के कहने पर उसके दो सहयोगियों ने सांसद अनवारुल द्वारा इस्तेमाल किए गए दो मोबाइल फोन ले लिए और दो दिशाओं में चले गए, ताकि जांचकर्ता या कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​सांसद के स्थान के बारे में भ्रमित हो जाएं। बाद में 17 मई को मुस्तफिज और फैसल बांग्लादेश लौट आए।

Bangladesh MP Anwarul Azim Anar murdered
यह वही फ्लैट है, जहां सांसद अनवारुल की हत्या की गई।

5 करोड़ टका में दी हत्या की सुपारी
अमान ने कहा कि अक्तारुज्जमां शाहीन ने हत्या के लिए 5 करोड़ रुपए (बांग्लादेशी टका) का ऑफर दिया था। हत्या से पहले उसे कुछ पैसे दिये गये थे। बाकी रकम हत्या के बाद देनी थी। हत्या को अंजाम देने के बाद अमान ढाका आया और उसने सियाम और जिहाद को सांसद के शरीर के टुकड़ों को छिपाने का काम सौंपा। बाद में उनकी मुलाकात शाहीन से हुई। हालांकि शाहीन ने इस बात का कोई जवाब नहीं दिया कि बाद में उन्हें कितने पैसे दिए गए। 

सूत्रों ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में अमान ने कई विषयों से बचने की कोशिश की। उसे रिमांड पर लेकर आगे की पूछताछ की जाएगी। खुफिया अधिकारियों ने बताया कि अमान ढाका आने के बाद मोहम्मदपुर में अपनी बहन के घर पर छिपा हुआ था। वहां से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 

शाहीन अमेरिका भागा
सूत्रों ने बताया कि हत्या की योजना बनाकर अक्तारुज्जमां शाहीन 10 मई को ढाका आया था। सांसद अनवारुल अजीम के लापता होने का मामला जब देश में चर्चा का विषय बना तो वह 18 मई को फिर भारत के रास्ते नेपाल चला गया। 21 मई को वह नेपाल से दुबई के लिए रवाना हुआ। 22 मई को वह दुबई से अमेरिका फरार हो गया। संयुक्त राज्य अमेरिका में शाहीन का पता ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में 379 ईस्ट सेवेंथ स्ट्रीट बताया जाता है।

गोल्ड तस्करी विवाद में हत्या
अधिकारियों ने बताया कि सांसद अनवारुल अजीम की निर्मम हत्या के पीछे सोना तस्करी के पैसों के बंटवारे का विवाद है। अक्तारुज्जमां शाहीन खुद एक सोना तस्कर है। सांसद अनवारुल अजीम पर भी सोना तस्करी का आरोप है। 

jindal steel hbm ad
5379487