कहते मां-पिता से बढ़कर हमारा इस दुनिया में कोई नहीं होता है। मां और पिता की सीख हमें पूरे जीवन बहुत काम आती है। जब जीवन के किसी मोड़ पर ठोकर खाते हैं तो वो सीख याद आ जाती है। सोशल मीडिया पर एक मां द्वारा अपने बेटे को दी हुई सीख का वीडियो वायरल हो रहा है।

क्या है Video में...
इस वीडियो में एक मां अपने बेटे के साथ मेट्रो स्टेशन से प्लेटफॉर्म की ओर जा रही हैं। मां कूपन स्कैन करते हुए बाहर निकलती हैं, तब उन्हें पता चला कि बेटा बिना स्कैन ही नीचे से निकल गया, तब मां ने तुरंत बच्चे को वहीं पर डांट लगाई और उसे आगे से ऐसा नहीं करने की सलाह दी। इसके बाद मां ने अपने बेटे से कहा कि जाओ और टिकट स्कैन करने के बाद ही अंदर आना। उन्होंने बच्चे को मशीन के नीचे से बाहर भेज दिया, फिर बच्चे ने मशीन में अपना कूपन स्कैन किया और प्लेटफॉर्म के अंदर एंट्री ली। 

जरूरी है सामाजिक शिक्षा 
इस वायरल वीडियो पर कई लोगों ने कमेंट्स किए हैं। एक यूजर ने कमेंट किया - अच्छी शिक्षा देकर आप अपने बच्चे को महान उपहार दे सकते हैं। एक अन्य यूजर ने लिखा- हां, इसीलिए कहते हैं कि दान की शुरुआत पहले घर से करो। एक अन्य यूजर ने लिखा- 'ईस्ट एशिया के लोगों में जिम्मेदारी की भावना अधिक होती है। वहां अगर कोई अपराध करता है तो परिवार को शर्मसार होना पड़ता है। वहीं, एक यूजर ने यह भी लिखा- यह वीडियो एक सामाजिक शिक्षा के प्रणाली की प्रेरणा हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें : पाकिस्तानी दुल्हा-दुल्हन ने भारतीय गाने पर किया जबरदस्त डांस, देखें Video  

एक मजेदार कमेंट आया कि हमें पहले अपने आप पर भरोसा रखना चाहिए, चाहे कोई हमें देखे या न देखे, हमें हमेशा सही रास्ते पर चलना चाहिए। जैसे- वीडियो में मां ने बच्चों को सिखाया कि कूपन चोरी करना गलत है, हमें भी अपने बच्चों को यही सिखाना चाहिए।