Logo
election banner
YouTube Ban: यूट्यूब ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत में 2.25 मिलियन से अधिक वीडियो डिलीट किए हैं। कंपनी ने कहा है कि यह कार्रवाई कम्युनिटी गाइडलाइन के उल्लंघन करने खिलाफ की गई है।

YouTube Ban: लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत में 2.25 मिलियन से अधिक वीडियो डिलीट किए हैं। प्लेटफॉर्म ने कहा है कि यह कार्रवाई 2023 की चौथी तिमाही में कम्युनिटी गाइडलाइन के उल्लंघन करने पर की गई है। 

यूट्यूब ने रिपोर्ट में कहा कि अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच भारत में प्लेटफॉर्म से हटाए गए वीडियो की संख्या 30 देशों में सबसे ज्यादा है। डिलीट किए गए वीडियो के मामले में दूसरे और तीसरे नंबर पर सिंगापुर (1,243,871) और अमेरिका (788,354) हैं। जबकि, इराकी अकाउंट से 41,176 वीडियो डिलीट किए गए।

लोगों के पास पहुंचने से पहले ही हटा दिए गए वीडियो
वैश्विक स्तर पर, अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच YouTube द्वारा 9 मिलियन वीडियो हटा दिए गए और 96% वीडियो को पहली बार मशीन द्वारा चिह्नित किया गया था। यूट्यूब ने एक बयान में कहा, इनमें से 53.46 प्रतिशत को एक बार देखने से पहले ही हटा दिया गया था और 27.07 प्रतिशत को हटाने से पहले 1 से 10 के बीच व्यू मिले थे।

यह भी पढ़ेंः लॉन्च हुए वीवो के दो नए फोल्डेबल फोन, दोनों जबरदस्त फीचर्स से लैस, जानिए कीमत

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइन में स्पैम, सेंसेटिव कंटेंट, हिंसात्मक कंटेंट, गलत सूचना, डीपफेक आदि शामिल हैं। अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच यूट्यूब ने कुल 20 मिलियन यानी दो करोड़ चैनल बंद किए हैं। यह संख्या पिछली तिमाही के मुकाबले दोगुनी है।

यह भी पढ़ेंः Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर के साथ आएगा Poco F6, कैमरा भी होगा दमदार, लीक में सामने आए डिटेल्स

हालांकि, यह पहली बार ऐसा नहीं है जब यूट्यूब ने वीडियो हटाए हों। प्लेटफॉर्म पहले भी ऐसी कार्रवाई कर चुका है। ऐसे में अगर आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाते और अपलोड करते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वीडियो यूट्यूब के गाइडलाइन्स को फॉलो करता हो।

jindal steel
5379487