Logo
iPhone 16 Pro: आईफोन 15 को मिले अपार सफलता के बाद एप्पल अगस्त, 2024 में अपनी iPhone 16 लाइनअप को लॉन्च कर सकता है। आधिकारिक लॉन्च से पहले अपकमिंग सीरीज स्मार्टफोन से जुड़े लीक भी सामने आने शुरू हो गए हैं।

iPhone 16 Pro: एप्पल (Apple) सितंबर, 2024 के आसपास अपना नया iPhone लाइनअप, iPhone 16 Series लॉन्च करने वाला है। लीक के जरिए पहले से ही अपकमिंग सीरीज फोन के विवरण  आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि कंपनी आईफोन 16 सीरीज के सभी मॉडल को नए अपग्रेड के साथ पेश करेगी। इस बीच एक लेटेस्ट लीक में कहा गया है कि लाइनअप के प्रो वेरिएंट में अपग्रेडेड कैमरे होंगे। तो आइए अबतक सामने iPhone 16 Pro सीरीज के विवरण पर एक नजर डालते हैं।

MacRumors ने एक Weibo यूजर्स का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा है कि iPhone 16 Pro Max में एडवांस 48 मेगापिक्सल रिजोल्यूशन वाला एक नया Sony IMX903 मेन कैमरा सेंसर होगा। यह अपग्रेड अपने पुराने मॉडल, iPhone 15 Pro की तुलना में बड़ा अपग्रेड है। यह अपग्रेड प्रो मैक्स वेरिएंट के लिए है, मानक iPhone 16 Pro में Sony IMX803 सेंसर बरकरार रहेगा, वह भी 48 मेगापिक्सल रिजोल्यूशन के साथ।

कहा जा रहा है कि आईफोन 16 प्रो में सबसे बड़ा अपग्रेड अल्ट्रा वाइड कैमरा के रूप में, जिसमें आईफोन 16 प्रो और प्रो मैक्स दोनों मॉडलों में 12 मेगापिक्सल की जगह 48 मेगापिक्सल तक की सेंसर होने उम्मीद है। कथित तौर पर यह अपग्रेड कम रोशनी में भी साफ-सुथरी तस्वीरें कैप्चर करने की अनुमति देगा।

इसके अलावा, खबरें ये भी है कि Apple अपने 12 मेगापिक्सल सेंसर और 5x ऑप्टिकल जूम के साथ टेलीफोटो कैमरा को अपकमिंग लेटेस्ट लाइनअप में बरकरार रखेगा। iPhone 16 Pro के लिए संभावित अपग्रेड के बारे में अफवाहें हैं, जो इसकी जूम क्षमताओं को प्रो मैक्स वेरिएंट के साथ एलाइन करेगा।

iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro max के संभावित स्पेसिफिकेशन
कैमरे के अलावा, iPhone 16 प्रो सीरीज में कई नॉन-कैमरा अपग्रेड की सुविधा होने की अफवाह है, जिसमें कैपेसिटिव बटन के साथ नो-बटन डिजाइन भी शामिल है जो हैप्टिक फीडबैक के साथ फीडबैक देता है। ये बटन दबाव महसूस करेंगे और टैप्टिक इंजन मोटर्स द्वारा बनाए गए कंपन के माध्यम से एक वास्तविक बटन दबाने की भावना की नकल करेंगे।

क्विक वीडियो कैप्चर के लिए एक डेडिकेटेड बटन हो सकता है, जो यूजर्स के लिए अधिक फीचर प्रदान करता है। एक्शन बटन, जो पहले प्रो मॉडल के लिए था उसे iPhone 16 सीरीज में बेस मॉडल में भी मिल सकता है। नए मॉडल में पंच-होल डिजाइन बरकरार रहेंगे और इसमें iPhone 15 सीरीज के समान यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की सुविधा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः Apple का पसीना छुड़ा देगा Xiaomi का नया पावरफुल स्मार्टफोन, 6.55 इंच डिस्प्ले, 4,700mAh बैटरी, 16GB रैम

इसके अतिरिक्त, आईफोन 16 प्रो और प्रो मैक्स में क्रमशः 6.3 इंच और 6.9 इंच बड़ी स्क्रीन होने की उम्मीद है, जो बेहतर विजुअल अनुभव प्रदान करेंगे। उम्मीद है कि दोनों मॉडल नेक्स्ट जेन के A18 प्रो चिपसेट से लैस होंगे और बड़ी बैटरी के साथ आएंगे। प्रो मैक्स में 4,676mAh की बैटरी होने की अफवाह है।

प्रो मैक्स में हाई ऑप्टिकल जूम रेंज के साथ एक सुपर टेलीफोटो पेरिस्कोप लेंस भी शामिल हो सकता है, जो दूर के तस्वीरों को कैप्चर करने में मदद करेंगे। जबकि आईफोन 16 प्रो में आईफोन 15 प्रो मैक्स से 5x ऑप्टिकल जूम प्राप्त हो सकता है।

वर्तमान में, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर आईफोन 16 सीरीज की लॉन्च डेट की घोषणा नहीं की है। लेकिन आमतौर पर एप्पल अपने आईफोन लाइनअप स्मार्टफोन को अगस्त के आसपास लॉन्च करता है। ऐसे में उम्मीद है कि आईफोन 16 सीरीज डिवाइस भी इसी महीने के आसपास लॉन्च हो सकते हैं।

5379487