Logo
election banner
How to Link Voter ID With Aadhaar Card : कुछ दिनों में देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बार देश में 97 करोड़ से अधिक वोटर्स हो गए, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लेकिन वोट डालने से पहले अपने वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक जरूर कर लें।

How to Link Voter ID With Aadhaar Card : वोटर आईडी और आधार कार्ड देश में हर नागरिक के जरूरी डॉक्यूमेंट होते हैं। इनका उपयोग बैंक अकाउंट खोलने, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन कराने, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जैसे बेहद महत्वपूर्ण काम में होता है। आधार नंबर को वोटर आईडी के साथ जोड़ने से एक ही व्यक्ति के नाम पर फर्जी या एक से अधिक फेक वोटर आईडी को खत्म किया जा सकता है। 

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने चुनावी प्रक्रियाओं के दौरान होने वाली धांधली को रोकने के लिए एक फैसला किया है, जिसमें आधार को वोटर कार्ड से लिंक कराने की बात कही गई है। इसी के तहत देश के सभी वोटर्स से अपील की गई है कि वे अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करवा लें। कहा गया है कि इससे चुनाव में धांधली को कम किया जा सकता है। चुनाव आयोग की अपील के बाद हर नागरिक का ये दायित्व बनता है कि वे अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक जरूर करवा लें।  

इसे भी पढ़ें : ऐसे करें WhatsApp अकाउंट को E-mail एड्रेस से लिंक, बड़े काम का है ये फीचर  

आधार को वोटर आईडी से ऐसे लिंक करवाएं
स्टेप 1.
राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https:voters.eci.gov.in को खोलिए। 
स्टेप 2. वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होने के लिए आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां पहले खुद को रजिस्टर्ड करें।  
स्टेप 3. अपना मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड एंटर करें और अपने नंबर पर ओटीपी भेजने के लिए क्लिक करें। जरूरी जानकारी जैसे-OTP, वोटर कार्ड का इपिक नंबर और पासवर्ड सेट करें। इसके बाद रजिस्टर Key पर क्लिक करें। 
स्टेप 4. रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।   
स्टेप 5. लॉग इन करने पर आपको फॉर्म 6B पर क्लिक करना होगा। 
स्टेप 6. अब आपको इपिक नंबर (वोटर आईडी) दर्ज करें। इसके बाद Verify & Fill Form पर क्लिक करें। 
स्टेप 7. सभी जानकारी भरने के बाद आप सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।  

SMS भेजकर भी कर सकते है लिंक 
यदि आप SMS के माध्यम से वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कराना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने चालू नंबर से 166 या 51969 पर एक SMS भेजना होगा। इसमें ये जानकारी भरकर भेजना होगा। इसके बाद वोटर आईडी और आधार लिंक हो जाएंगे। 
 

jindal steel
5379487