Logo
election banner
Ram Mandir Pran Pratishtha Program Update: 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान रामलला की मूर्ति की आंखों से पट्टी हटाने के समय गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद होंगे।

Ram Mandir Pran Pratishtha Program Update: अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी के साथ गर्भगृह में 5 अन्य लोग मौजूद रहेंगे। इसमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और राम मंदिर के मुख्य पुजारी शामिल है। सबसे पहले PM मोदी प्रभु रामलला को आइने में उनका चेहरा दिखाएंगे।

कार्यक्रम के लिए आचार्यों की तीन टीमों का गठन
प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पूजा कार्यक्रम के लिए मंदिर ट्रस्ट ने आचार्यों की तीन टीमों का गठन कर दिया है। पहली टीम की अगुवाई स्वामी गोविंद देव गिरी करेंगे। दूसरी टीम का नेतृत्व कांची कामकोटि शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे। इसके अलावा तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान रहेंगे।

84 कोसी परिक्रमा में शराब और मांस की दुकानें होंगी बंद 
उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने गुरुवार को बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जल्द रामनगर की 84 कोस की परिधि में शराब बैन होगी। वहीं मांस की सभी दुकानें भी हटाई जाएंगी। 

30 दिसंबर को पीएम मोदी का अयोध्या दौरा
रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले यानी 30 दिसंबर को पीएम मोदी अयोध्या का दौरा करेंगे। 30 दिसंबर को पीएम मोदी श्रीराम एयरपोर्ट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन कर रोड शो करेंगे। इससे पहले मंदिर ट्रस्ट रामलला की बन रही 3 मूर्तियों में से एक का चयन कर लेगा। 29 दिसंबर को मूर्ति का चयन हो जाएगा। इसी रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। इसके लिए मंदिर ट्रस्ट जल्द बैठक करेगा।

अयोध्या स्टेशन का नाम बदला
यूपी सरकार ने बुधवार को अहम फैसला लिया। अब अयोध्या स्टेशन को अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी हफ्ते यानी कि 30 दिसंबर को नए स्टेशन भवन का उद्घाटन करने वाले हैं।

रामलला के दर्शन के लिए 33 सीढ़ियां चढ़नी होगी
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कल श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का नक्शे दिखाया था। चंपत राय ने बताया कि रामलला के दर्शन के लिए भक्तों को 33 सीढ़ियां चढ़नी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण 70 एकड़ भूमि के उत्तरी भाग पर किया जा रहा है। यहां तीन मंजिला मंदिर बनाया जा रहा है।

5379487