Logo
election banner
श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर के लिए सोने-चांदी और बहुमूल्य रत्नों से बनाई रामलला की चरण पादुकाएं। दर्शन के लिए इन्हें तिरुपति बालाजी मंदिर में रखा गया।

लखनऊ। श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा व भव्य राम मंदिर के लोकार्पण की तैयारियां जोरों पर हैं। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में विशेष मुहूर्त में मंदिर का उद्घाटन होगा। उद्घाटन से पहले रामलला का भव्य सिंहासन और चरण पादुकाएं बनाई गई हैं। सिंहासन में मप्र का मार्बल और सोने की प्लेट लगाई गई है। जबकि, चरण पादुकाएं सोने और चांदी से बनाई गई हैं। 
 

Ramlal Charan Paduka
तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन के लिए रखी रामलाल की चरण पादुकाएं

तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन को रखा 
रामलला की चरण पादुकाएं हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने तैयार की है। पादुका बनाने में 1 किलो सोना और 7 किलो चांदी उपयोग की गई है। बहुमूल्य रत्न भी चरण पादुका लगाए गए हैं। इन्हें तिरुपति बालाजी मंदिर में दर्शन के लिए रखा गया है।  

 

 

राम मंदिर में लगा मध्य प्रदेश का पत्थर
राम मंदिर निर्माण के लिए मध्य प्रदेश के मंडला से संगमरमर अयोध्या लाया गया है। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा, यह हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि आदिवासी क्षेत्र का पत्थर शुभ कार्य के लिए अयोध्या भेजे गए हैं। 22 जनवरी को भगवान राम मंदिर में विराजमान होंगे, यह हम सबके लिए खुशी की बात है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सभी दलों के लोगों को बुलाया गया है। 

भव्य स्वरूप में तैयार हुआ स्टेशन
श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या का रेलवे स्टेशन भव्य स्वरूप में तैयार किया गया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले देश के सभी प्रमुख शहरों से ट्रेन चलने की तैयारी है। 30 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इससे पहले यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को स्टेशन में जारी तैयारियों का निरीक्षण किया।  
5379487