Logo
election banner
Rajasthan new Rules From 1 April: राजस्थान में 1 अप्रैल से स्कूल-अस्पताल की टाइमिंग व ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया संसोधित हुई है। 15 से कोर्ट का समय बदलेगा।  

Rajasthan new Rules From 1 April: राजस्थान में 1 अप्रैल 2024 यानी सोमवार से स्कूल और अस्पताल की टाइमिंग के साथ बहुत कुछ बदल गया। नए वित्तीय वर्ष के साथ प्रॉपर्टी की गाइडलाइन, जमीनों के दाम, डीएलसी दरें और ई-लाइसेंस की प्रक्रिया भी बदल गई हैं। राजस्थान हाईकोर्ट व सेशन कोर्ट 15 अप्रैल से सभी कोर्ट सुबह 8 से दोपहर 1 बजे संचालित होंगे। 

स्कूल और अस्पताल का समय बदला 
राजस्थान में 1 अप्रैल 2024 से सरकारी स्कूलों और हॉस्पिटल खुलने के समय में बदलाव किया गया है। सरकारी स्कूल सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होंगे। जबकि जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल समेत अन्य सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक रहेगी। अवकाश के दिन सुबह 9 से 11 बजे तक 2 घंटे के लिए ओपीडी खुलेगी।

DLC दरों में 10 फीसदी बढ़ोतरी
राजस्थान में 1 अप्रेल से प्रॉपर्टी की नई गाइडलाइन लागू की गई हैं। जयपुर के रिहायशी व वाणिज्यिक क्षेत्र में डीएलसी दरें 10 प्रतिशत तक बढ़ाई गई हैं। अब इसी अनुसार मुद्रांक और पंजीयन शुल्क बढ़ जाएगी। 

राजस्थान में 1 अप्रेल के बाद स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस का मूल्यांकन भी बढ़ी हुई दरों के अनुसार होगा। 2023-24 वित्त वर्ष में भी डीएलसी दरें 5 प्रतिशत बढ़ाई गई थीं। इस वर्ष इसमें 10 फीसदी तक बढ़ाई गई हैं। सी-स्कीम और एमआई रोड क्षेत्र में सबसे गाइडलाइन सबसे ज्यादा की गई हैं। 

डीएलसी की नई दरों के अनुसार राजस्थान की राजधानी जयुपर में सर्वाधिक डीलएसी दर 90 हजार से 1.25 लाख रुपए और सी-स्कीम और एमआई रोड में है। जबकि, सबसे कम रेट आमेर-जलमहल क्षेत्र में 12 हजार से 42 हजार रुपए तक है। 

स्मार्ट कार्ड नहीं जारी होंगे ई-लाइसेंस 
राजस्थान में 1 अप्रैल 2024 से परिवहन विभाग में भी कई व्यवस्थाएं बदल गई हैं। ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के स्मार्ट कार्ड की बजाय अब ई-लाइसेंस और ई-आरसी जारी किए जाएंगे। कियोस्क में इनका पीवीसी प्रिंट निकलवाना पड़ेगा। इसके लिए 30 रुपए ऑनलाइन चार्ज तय है। लाइसेंस-आरसी की फीस के साथ अभी 200 रुपए स्मार्ट कार्ड के नाम पर लिए जाते थे। 

ई-मित्र केंद्र में ऑनलाइन आवेदन
राजस्थान में ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के लिए नजदीकी ई-मित्र केंद्र में ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन के साथ ऑनलाइन भुगतान भी हो जाएगा, लेकिन अन्य प्रक्रिया के लिए जरूर आरटीओ जाना पड़ेगा। बाद में मोबाइल पर लिंक आएगा, जिसकी मदद से आवेदक अपना ई-लाइसेंस और आरसी डाउनलोड कर प्रिंट करा सकेगा। 

jindal steel Ad
5379487