Logo
election banner
PM Narendra Modi Maharashtra Visit Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। उन्होंने डेढ़ किमी लंबा रोड शो किया। इसके बाद श्रीकालाराम मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद वे नेशनल यूथ फेस्टिवल में पहुंचे।

PM Narendra Modi Maharashtra Visit Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने 27वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने भारत माता की जय से अपने संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आज का दिन भारत की युवाशक्ति का दिन है। ये दिन उस महापुरुष को समर्पित है, जिनसे गुलामी के कालखंड में भारत को नई उर्जा से भर दिया था। मेरा सौभाग्य है कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मैं आप सब नौजवानों के बीच हूं। 

सबसे सौभाग्यशाली पीढ़ी हैं आज के युवा
पीएम मोदी ने कहा कि अपने नाम को भारत और पूरी दुनिया में स्वर्ण अक्षरों में अंकित कराएं। आपको 21वीं सदी के भारत की सबसे सौभाग्यशाली पीढ़ी मानता हूं। मैं जानता हूं कि आप ये कर सकते हैं। मेरा सबसे ज्यादा भरोसा आप सभी पर है। मेरा युवा भारत संगठन की स्थापना के बाद यह पहला फेस्टिवल है। 75 दिन से भी कम दिन में एक करोड़ से ज्यादा युवा अपना नाम रजिस्टर्ड करा चुके हैं। आपका प्रयास, आपका परिश्रम युवा भारत की शक्ति का पूरी दुनिया में परचम लहराएगा। मैं माय भारत संगठन की तरफ से आने वाले सभी युवाओं का विशेष अभिनंदन कर रहा हूं। मैं देखता हूं कि युवाओं और युवतियों के बीच रजिस्ट्रेशन को लेकर प्रतिस्पर्धा चल रही है। यह बहुत अच्छा है। 

विदेश जाने वाले युवाओं को सरकार दे रही ट्रेनिंग
पीएम मोदी ने कहा कि हमने 10 वर्षों में पूरा प्रयास किया है कि युवाओं को खुला आसमान दें। आज चाहे शिक्षा हो, रोजगार हो या अन्य सेक्टर हो, देश के युवाओं को सपोर्ट करने के लिए आधुनिक डायनामिक इको सिस्टम तैयार किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की गई है। पीएम कौशल विकास योजना के जरिए करोड़ों युवाओं को स्किल से जोड़ा गया है। आईटी और एनआईटी लगातार खुलते जा रहे हैं। पूरी दुनिया भारत को स्किल्ड फोर्स के तौर पर देख रही है। विदेश जाने वाले युवाओं को सरकार ट्रेनिंग भी दे रही है। अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों के साथ सरकार ने समझौते किए हैं। युवाओं के लिए नए अवसरों का नया आसमान खोला जा रहा है। 

पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

  • मैंने आह्वान किया था कि 22 जनवरी को देश के सभी तीर्थ स्थानों, मंदिरों की सफाई करें। आज मुझे श्री कालाराम मंदिर में सफाई करने का मौका मिला है। मैं देशवासियों से फिर आग्रह करता हूं 14 जनवरी से आसपास के मंदिरों के स्वच्छता अभियान में हिस्सा लें। 
  • परिवारवाद की राजनीति में देश को बर्बाद किया है। आप में से कई पहली बार वोट डालेंगे। युवा वोटिंग के जरिए नई उर्जा और शक्ति ला सकते हैं। आपका नाम लिस्ट में हो, इसके लिए प्रयास करें। 
  • ये अमृतकाल आपके लिए कर्तव्यकाल भी है। जब आप अपने कर्तव्यों को आगे रखेंगे तो देश भी बढ़ेगा। आप स्थानीय प्रोडक्ट को बढ़ावा दें। मेड इन इंडिया का इस्तेमाल करें। नशे से दूर रहें।
  • माता-बहनों और बेटियों के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल न करें। इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाइए। मुझे विश्वास है कि देश का हर एक युवा अपने सामर्थ्य का इस्तेमाल करेगा। 

अनुराग ठाकुर बोले- तीसरी बार पीएम बनने जा रहे मोदी
यूथ फेस्टिवल में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'ये मोदी-मोदी की गूंज आज भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में है। आज हम सब के बीच एक ऐसे नेता हैं जिन्होंने हम सबको विकसित भारत बनाने का एक लक्ष्य दिया है। हमारे सामने सबसे बड़ा लक्ष्य है विकसित भारत बनाने का। विवेकानंद जी कहते थे कि एक लक्ष्य तय करो और उस लक्ष्य के बारे में दिन और रातभर सोचो, काम वही करो जो आपको अपने लक्ष्य की ओर ले जाए और बाकी सारे सपने भूल जाओ फिर आप उस लक्ष्य को पूरा होते हुए देखोगे।

उन्होंने कहा कि मनुष्य के संकल्प से बड़ा कोई और लक्ष्य नहीं होता है तो पीएम मोदी ने भी हमें विकसित भारत बनाने का एक लक्ष्य दिया है। आज नए भारत की बुलंद तस्वीर दिखती है। जब हम देखते हैं कि हम 10वें स्थान से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। 3 महीने बाद जब पीएम मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। हम तीन साल के भीतर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। 

16 जनवरी तक चलेगा यूथ फेस्टिवल
27वें नेशनल यूथ फेस्टिवल 12 जनवरी से 16 जनवरी तक चलेगा। इस फेस्टिवल में कई कार्यक्रम होंगे। इस बार की थीम विकसित भारत @2047: युवाओं के लिए, युवाओं के द्वारा रखी गई है। इसमें 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों से करीब 8 हजार प्रतिभागी और कई टीमें हिस्सा लेंगी। 

Youth Festival

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज अटल सेतु का भी उद्घाटन करेंगे। यह ब्रिज मुंबई से नवी मुंबई को जोड़ेगा। इससे दो घंटे की दूरी सफर 20 मिनट में पूरा होगा। दिसंबर 2016 में मोदी ने इस पुल की आधारशिला रखी थी। पुल की कुल लागत 17 हजार 843 करोड़ रुपए है।

Prime Minister Narendra Modi

जल पूजन कर शुरू किया अनुष्ठान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नासिक के रामकुंड में जल पूजन अनुष्ठान शुरू किया, जो करीब आधे तक चला। इसके बाद पीएम मोदी पंचवटी इलाके में स्थित श्रीकालाराम मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा-पाठ किया। पीएम मोदी ने मंदिर परसिर में मंजीरा बजाया और कीर्तन किया।

श्रीकालाराम मंदिर भगवान राम, मां सीता और भाई लक्ष्मण की 2 फीट ऊंची खड़ी प्रतिमाएं हैं। जिन्हें काले पत्थर से बनाया गया है। यह मंदिर पश्चिमी भारत में भगवान राम के आधुनिक मंदिरों में से एक है। इसे 1782 में सरदार रंगराव ओढेकर ने एक पुराने लकड़ी के मंदिर की जगह पर बनवाया था। मान्यता है कि भगवान राम जब वनवास पर गए तो यहां ठहरे थे। मंदिर भी उसी स्थान पर है, जहां भगवान राम वनवास की अवधि बिताई थी। 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए शुरू किया कठिन तप

पीएम मोदी ने डेढ़ किमी का रोड शो किया
इससे पहले पीएम मोदी ने डेढ़ किमी लंबा रोड शो शुरू किया है। रोड शो में पीएम मोदी के साथ सीएम एकनाथ शिंदे और दोनों डिप्टी देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार भी वाहन में सवार दिखे। 

Watch Road Show...

देश का सबसे बड़ा समुद्री पुल, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज अटल सेतु का उद्घाटन किया। यह ब्रिज मुंबई से नवी मुंबई को जोड़ेगा। इससे दो घंटे की दूरी सफर 20 मिनट में पूरा होगा। दिसंबर 2016 में मोदी ने इस पुल की आधारशिला रखी थी। पुल की कुल लागत 17 हजार 843 करोड़ रुपए है। 21.8 किलोमीटर लंबे सिक्स लेने वाले ब्रिज को मुंबई ट्रांस हार्बर सीलिंक (MTHL) भी कहा जाता है।

पुल का 16.5 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र पर है, जबकि 5.5 किलोमीटर का हिस्सा जमीन पर है। इस पुल की क्षमता रोजाना 70 हजार वाहनों की है। फिलहाल ब्रिज से रोज करीब 50 हजार वाहनों के गुजरने का अनुमान है।

Atal Bridge
Atal Bridge

हर साल एक करोड़ लीटर ईंधन की बचत
MTHL की वेबसाइट के मुताबिक, पुल के उपयोग से हर साल एक करोड़ लीटर ईंधन की बचत होने का अनुमान है। यह रोजाना 1 करोड़ EV से बचने वाले इंधन के बराबर है। इसके अलावा प्रदूषण के स्तर में कमी आने से लगभग 25 हजार 680 मैट्रिक टन CO2 उत्सर्जन भी कम होगा। पुल को बनाने में 1.78 लाख मीट्रिक टन स्टील और 5.04 लाख मीट्रिक टन सीमेंट का उपयोग किया गया है। ब्रिज पर 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पढ़ें अटल सेतु की 7 खासियत

5379487