Logo
election banner
Datia Pandokhar Dham Fire Incident: दतिया के पंडोखर सरकार धाम में मंगलवार से श्रीराम महायज्ञ महोत्सव है। इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए थे, लेकिन महोत्सव से पहले सोमवार दोपहर भीषण आग लग गई।

Datia Pandokhar Dham Fire Incident: दतिया के पंडोखर धाम में सोमवार दोपहर अचानक आग लग गई। कल से यहां महोत्सव शुरू होना है। इसके एक दिन पहले आगजनी की इस घटना में महराज निवास, दफ्तर और सांधु संतों के लिए बनाई कुटिया सब जलकर खाक हो गई। तेज हवाओं के चलते आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। 

पंडोखर धाम में मंगलवार से 8 मई 2024 तक श्रीराम महायज्ञ और विशाल मेला आयोजित किया गया है। इसमें देश–विदेश की अनेक विभूतियों और बड़ी संख्या में भक्तों के पहुंचने की तैयारी थी, लेकिन महोत्सव से पहले यह अग्निहादसा हो गया।

पंडोखर धाम में आगजनी की इस घटना से करीब एक करोड़ के नुकसान की आशंका है। 23 अप्रेल को हनुमान जयंती से यहां श्रीराम यज्ञ महोत्सव होना है। तैयारियां चल रहीं थी कि अचानक आग भड़क गई। आग से संतों के लिए बनी कुटिया और यहां रखे AC जल गए।  

महंत गुरुशरण ने प्रशासन पर उठाए सवाल 
पंडोखर धाम के महंत गुरुशरण ने दावा किया कि बाहर से आए दो लड़कों ने आग लगाई है। पुलिस मामले की जांच करेगी, लेकिन कल से पंडोखर धाम में राम यज्ञ शुरू होना है। मैंने प्रशासन को सूचना भी दी थी। इसके बाद भी प्रशासन ने फायर ब्रिगेड तक की व्यवस्था तक नहीं की।  

पंडोखर धाम में ऐसी लगती है अर्जी 
पंडोखर सराकर धाम मध्‍य प्रदेश में दतिया जिले की भांडेर तहसील में स्थित है। यहां अर्जी लगाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इसके लिए टोकन जरूरी है। टोकन काउंटर में बैठे विक्की ने बताया, यहां मोबाइल नंबर और समस्या पूछी जाती है। इसके बाद टोकन पर्ची बना देते हैं। अमावस्या को भीड़ ज्यादा होती है। अर्जी पूरी तरह से नि:शुल्क है। इच्छानुसार श्रद्धालु दान पेटियों में रुपए पैसे डाल देते हैं। 

5379487