Logo
AIIMS Bhopal: मध्यप्रदेश में बढ़ती हुई गर्मी के तेवर को देखते हुए एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अजय सिंह ने अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं।

AIIMS Bhopal: मध्यप्रदेश में बढ़ती हुई गर्मी के तेवर को देखते हुए एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अजय सिंह ने अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। इन दिनों भीषण गर्मी के कारण काफी संख्या में मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं।

तीन दिनों से बढ़ रही मरीजों की संख्या
एम्स भोपाल में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार बढ़ते तापमान के कारण डिहाइड्रेशन, बुखार, थकान, कमजोरी, उल्टी और दस्त जैसी शिकायत के साथ रोगियों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले तीन दिनों में यानी 24, 25 और 27 मई को केवल मेडिसिन विभाग की ओपीडी में मरीजों की संख्या क्रमशः 653, 462, और 723 रही।

अस्पताल प्रबंधन हर संभव मदद के लिए तैयार
भोपाल का तापमान इन दिनों 43 डिग्री पार कर गया है। लगातार मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए एम्स भोपाल में मेडिसिन विभाग के चिकित्सक लगातार मरीजों को देख रहे हैं। इसके साथ ही अस्पताल में मरीजों के पहुंचते ही उनको किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए अस्पतालकर्मी उनके पंजीकरण से लेकर संबंधित डॉक्टर तक ले जाने में मदद कर रहे हैं।

शरीर को ढककर चलें
मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर डॉ रजनीश जोशी ने गर्मी के इस मौसम में कुछ खास बातों को ध्यान में रखने को कहा है। उन्होंने बताया कि घर से धूप में बाहर निकलते समय शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखें, ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करते रहें, हल्का व्यायाम करें और यदि आवश्यक न हो तो धूप में ना निकलें।

इसके अलावा ऐसे व्यक्ति जिन्हें डायबिटीज या ब्लड प्रेशर इत्यादि की समस्या है, उनको खास ध्यान रखना होगा। एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर डॉ अजय सिंह ने बढ़ते तापमान को देखते हुए लोगों को विशेष सावधानियां बरतने की सलाह देते हुए कहा की छोटी-छोटी बातों को अपना कर खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है।

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487