Logo
MP Weather Alert: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। ग्वालियर-चंबल जमकर तप रहा है। शनिवार को दतिया में टेम्प्रेचर 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर में 45 डिग्री तक पहुंच गया।

MP Weather Alert: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। ग्वालियर-चंबल जमकर तप रहा है। शनिवार को दतिया में टेम्प्रेचर 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर में 45 डिग्री तक पहुंच गया। कई शहरों में पारा 43-44 डिग्री रहा। ऐसा ही मौसम रविवार को भी रहेगा। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन यानी, 22 मई तक ग्वालियर-चंबल के साथ निमाड़ के जिलों में भी गर्म हवाएं यानी, लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

शनिवार को कुछ जगह बूंदाबांदी हुई
दूसरी ओर, प्रदेश के पूर्वी हिस्से छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पांढुर्णा में मौसम का मिजाज अलग है। यहां दिन में तो तेज गर्मी है, लेकिन शाम को बादल छा रहे हैं। शनिवार को कुछ जगह बूंदाबांदी भी हुई। रविवार को उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी और पूर्वी-दक्षिण हिस्से में बादल-बारिश होने का अनुमान है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन में भी गर्मी का असर अधिक रहेगा।

रतलाम, खजुराहो-नौगांव भी जमकर तपे
शनिवार को दतिया और ग्वालियर खूब तपे। ग्वालियर लगातार तीसरे दिन भी सबसे गर्म रहा। यहां दिन का टेम्प्रेचर रिकॉर्ड 45 डिग्री पर पहुंच गया, जो इस सीजन का सबसे अधिक है। रतलाम, छतरपुर जिले के खजुराहो और नौगांव भी जमकर तपे। यहां पारा 44 डिग्री के पार रहा। भोपाल में 41.8 डिग्री, इंदौर में 41.3 डिग्री, जबलपुर में 40.3 डिग्री और उज्जैन में पारा 42.6 डिग्री दर्ज किया गया।

इसलिए ऐसा मौसम
मौसम विभाग भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, नॉर्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। वहां से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) ट्रफ लाइन के साथ एक्टिव है।

कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बारिश-आंधी
मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर होगा। इसके चलते कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बारिश-आंधी है। खासकर दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश-आंधी हो रही है। उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में टेम्प्रेचर बढ़ रहा है। शनिवार को भी तेज गर्मी रही। रविवार(20 मई) समेत अगले 4 दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

आगे ऐसा रहेगा मौसम
मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने आज(19 मई) रविवार को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, गुना और अशोकनगर में लू का अलर्ट जारी किया है। वहीं बुरहानपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर में आंधी-बारिश का मौसम रहेगा।

5379487