Logo
election banner
15 जनवरी से फरवरी में बोर्ड एग्जाम शुरू होने तक स्टूडेंट्स की आंसर शीट का इवैल्यूएशन होगा।

MP Board Exams: स्कूल शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं की तैयारी के लिए जनवरी का शेड्यूल जारी किया है। 8 से 13 जनवरी के बीच स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिस एग्जाम होंगे। इसके लिए सभी स्कूलों को आदेश जारी किया है। बता दें, मध्य प्रदेश में 10वीं के बोर्ड एग्जाम 5 से 28 फरवरी के बीच होंगे। वहीं, 12वीं के एग्जाम 5 फरवरी से 5 मार्च, 2024 के बीच कराये जाएंगे।  जिला शिक्षा अधिकारी के लिए भी टार्गेट तय किया गया है। प्रैक्टिस एग्जाम के दौरान DEO को जिले में 10 स्कूलों का इंस्पेक्शन करना होगा। शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों के लिए ये शेड्यूल स्टूडेंट्स को फाइनल एग्जाम के रिहर्सल के लिए जारी किया गया है। यह प्री-बोर्ड्स जैसा ही है। इसके लिए  लोक शिक्षण संचालनालय से बनकर आए क्वेश्चन पेपर्स स्कूलों को दिए जाएंगे 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। 

दो-दो सेट क्वेश्चन पेपर करने होंगे तैयार
 ऐसे सब्जेक्ट्स जिनके पेपर लोक शिक्षण संचलानालय से बनकर नहीं आ रहे हैं, उन सब्जेक्ट्स के लिए स्कूलों में ही दो-दो सेट क्वेश्चन पेपर तैयार करने होंगे। स्कूल प्रिंसिपल को स्कूल में ही माध्यमिक शिक्षा मंडल की मार्किंग को ध्यान में रखते हुए पेपर तैयार करने होंगे। 

इन सब्जेक्ट्स के क्वेश्चन पेपर लोक शिक्षण संचालनालय से आएंगे

कक्षा 9, 10 - हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस
कक्षा 11, 12 - हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, हिस्ट्री, इकॉनोमिक्स, जियोग्राफी,  बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, अकाउंट्स, बिजनेस स्टडीज

15 जनवरी से होगा आंसर शीट का इवैल्यूएशन
इस परीक्षा के बाद 15 जनवरी से फरवरी में बोर्ड एग्जाम शुरू होने तक स्टूडेंट्स की आंसर शीट का इवैल्यूएशन होगा। टीचर को हर स्टूडेंट के कमजोर पॉइंट्स का एनालिसिस कर उसे इम्प्रूव कराना होगा। इसी दौरान स्कूल में सभी क्लासेस रेगुलर टाइम टेबल के हिसाब से चलेगी।

इन स्टूडेंट्स पर खास ध्यान
प्रदेश की सभी स्कूलों को फाइनल एग्जाम से पहले इन प्रैक्टिस एग्जाम में शामिल हुए स्टूडेंट्स का क्लास वाइज, सब्जेक्ट वाइज और स्टूडेंट वाइज रिकॉर्ड रखना होगा। इसके साथ ही स्कूल प्रिंसिपल को 9वीं से 12वीं तक के ऐसे स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड अपने पास रखना होगा, जिन्होंने किसी भी सब्जेक्ट में C, D या E ग्रेड हासिल किया हो। 
 

5379487