Logo
मौसम: भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए मौसम विभाग का ताजा अनुमान राहत देने वाला हो सकता है। मौसम विभाग की मानें तो इस बार 30 मई को केरल में मानसून की दस्तक हो सकती है।

मौसम: भीषण गर्मी से जूझ रहे हिंदुस्तान के आधे से ज्यादा राज्यों को बस मानसून का इंतजार है। मौसम विभाग(IMD) ने इस पर खुशखबरी दी है। आज यानी 29 मई से 30 मई के बीच मानसून कभी भी भारतीय सीमा में प्रवेश कर सकता है यानी 24 घंटे के अंदर केरल में मानसून की दस्तक हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान केरल में मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

केरल में तेज बारिश और जलभराव
मौसम विभाग की मानें तो इस बार 30 मई को केरल में मानसून की दस्तक हो सकती है। इसके बाद राज्य में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी। हालांकि, केरल पहले ही बहुत तेज बारिश और जलभराव से जूझ रहा है। 

एमपी में 15 जून तक दस्तक देगा मानसून
मध्य प्रदेश की बात करें तो इस साल यह समय पर पहुंचेगा। एमपी में मानसून की शुरुआत की तारीख 15 जून है जबकि भोपाल में मानसून की आधिकारिक शुरुआत की तारीख 18 जून है। 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी मानसूनी बारिश झमाझम शुरू हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह खुशखबरी दी है। देश में 1 जून से 30 सितंबर तक मानसूनी सीजन में 104% बारिश की संभावना जताई है।

एमपी में भीषण गर्मी का कहर जारी
मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। दतिया, निवाड़ी, खजुराहो, ग्वालियर, सतना सहित 10 जिलों में गर्मी का पारा 47 डिग्री के ऊपर चल रहा है। वहीं मध्यप्रदेश के 26 शहरों में गर्मी का पारा 44 डिग्री के ऊपर चल रहा है। नौतपा के पांचवें दिन बुधवार को 18 जिलों में भीषण सहित 39 में लू का अलर्ट है।

5379487