Logo
election banner
Lok Sabha Chunav 2024: MP की ग्वालियर, मुरैना, भिंड, गुना, विदिशा, भोपाल, सागर, राजगढ़ और बैतूल लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की तस्वीर आज साफ होगी। इन 9 सीटों पर अब तक 223 नामांकन जमा हुए। स्क्रूटनी के बाद 140 कैंडिडेट्स मैदान में बचे हैं। 

Lok Sabha Chunav 2024: मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 9 लोकसभा सीटों पर सोमवार को नाम वापसी होगी। ग्वालियर, मुरैना, भिंड, गुना, विदिशा, भोपाल, सागर, राजगढ़ और बैतूल लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की तस्वीर आज साफ होगी। इसके बाद चुनाव चिन्ह बांटे जाएंगे। तीसरे चरण में अब तक 223 नामांकन जमा हुए और स्क्रूटनी के बाद 140 कैंडिडेट्स मैदान में बचे हैं। पहले चरण में 88 और दूसरे में 80 कैंडिडेट चुनाव मैदान में रहे हैं। 

9 सीटों पर अब तक की स्थिति 
बता दें कि मुरैना लोकसभा सीट में 16 प्रत्याशी, भिंड में 8, ग्वालियर 21, गुना 17, सागर 14, विदिशा 16, भोपाल 25, राजगढ़ 15 और बैतूल में 8 प्रत्याशियों के नामांकन सही पाए गए हैं। मुरैना में 2, विदिशा 4, भोपाल 3, भिंड, ग्वालियर, राजगढ़ 1 और बैतूल में 1-1 उम्मीदवार के नाम निर्देशन-पत्र जांच के बाद रिजेक्ट कर दिए गए हैं। प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के अलावा बाकी दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों की नाम वापसी के बाद तीसरे चरण में चुनाव लड़ने वाले कैंडिडेट्स के चुनावी खर्च का मीटर भी चालू हो जाएगा।

12 अप्रैल से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हुई थी 
तीसरे चरण की 9 सीटों पर 12 अप्रैल से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। 19 अप्रैल तक नामांकन  पत्र दाखिल किए गए थे। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई थी। 22 अप्रैल नाम वापस लेने का अंतिम तारीख है। तीसरे चरण की मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल  सीट पर 7 मई को मतदान होगा। सभी चरणों के मतदान के बाद मतगणना 4 जून को होगी। 

चौथे चरण में इन सीटों पर दाखिल हो रहे नामांकन 
चौथे चरण में मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल से नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो गया है। इंदौर, खंडवा, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, देवास और खरगोन सीट पर तीन दिन 25 नामांकन जमा हुए हैं। धार के लिए एक भी नामांकन जमा नहीं हुआ है। इन आठ सीटों पर  नाम निर्देशन-पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है। 26 अप्रैल को नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। 29 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। 13 मई को मतदान होगा। 

5379487