Logo
election banner
Blast in Harda:मध्यप्रदेश के हरदा की एक पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार को भीषण विस्फोट हुआ। इस धमाके में 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 200 लोग घायल हो गए। देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा। बुधवार को मुख्यमंत्री खुद हरदा पहुंचकर स्थिति का जायजा लेंगे।

Blast in Harda: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 125 किलोमीटर दूर हरदा की एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण धमाका हुआ। मंगलवार सुबह हुए धमाके में फैक्ट्री के आसपास के 50 से अधिक घरों में आग लग गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई और 170 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। गंभीर रूप से जख्मी लोगाें को भोपाल के हमीदिया अस्पताल और इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, मामूली रूप से घायलों को हरदा के जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरदा विस्फोट पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। प्रधानमंत्री राहत कोष से प्रत्येक जख्मी को इलाज के लिए 50 हजार रुपए और मृतकों के परिजनों को दो- दो लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही मध्यप्रदेश की मोहन सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए का मुआवजे देने के ऐलान किया है।

देर शाम तक जारी रहा रेस्क्यू ऑपरेशन
हरदा में देर शाम तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा। हादसे के बाद प्रशासन ने आसपास के घरों को खाली करा लिया है। दमकल के कई वाहन मौके पर हैं। प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर हैं। इस बीच प्रशासन की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है। सभी शहरों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। फैक्ट्री के मलबे में अभी भी कुछ लोगों के दबे होने की संभावना है। 

फैक्ट्री मालिक राजेश अग्रवाल समेत तीन गिरफ्तार
मंगलवार देर रात पुलिस ने विस्फोट मामले में बड़ा एक्शन लिया। हादसे के करीब 11 घंटे बाद फैक्ट्री मालिक राजेश अग्रवाल और उसके दो भाइयों को गिरफ्तार। राजेश अग्रवाल को राजगढ़ से गिरफ्तार किया गया। वह कार से दूसरे राज्य भागने की फिराक में था।  राजेश अग्रवाल इससे पहले भी जेल जा चुका है। यह गिरफ्तारी इंडियन पीनल कोड की धारा 308, धारा 304 और दफा 34 के तहत की गई। 

मुख्यमंत्री ने घायलों से की मुलाकात
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव मंगलवार शाम भोपाल के हमीदिया अस्पताल पहुंचे। हमीदिया में उन्होंने घायलों के परिजनों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर 12 लोग आए हुए थे। इनमें से एक व्यक्ति को नहीं बचाया जा सका। जहां पर घटना घटी है वहां पर रेस्क्यू चलाया जा रहा है। मैंने प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की है। सभी  जिलों में चल रही ऑर्डिनेंस और पटाखा फैक्ट्रियों के बारे में रिपोर्ट मांगी है। बुधवार को विधानसभा सत्र के बाद खुद हरदा जाऊंगा और मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लूंगा। 

फैक्ट्री में भीषण विस्फोट के बाद का वीडियो... 

LIVE UPDATE: 

  • हमीदिया में  भर्ती घायनलों में मीना बी, रेहम खां, सुमित्रा मोरे, पीर बी, महेन्द्र कुशवाह, बाबूलाल, राम जीवन, शोभा राम, राम भरोसे, दिनेश और मेहबूब शाह शामिल हैं। 
  • हरदा विस्फाेट में घायल लोगों को एयरलिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरदा विस्फोट पर संवेदना जताई।
  • पीएम राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • विस्फोट में घायलों के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से 50 हजार रुपए दिए जाएंगे।
  • कई मृतकों के हाथ-पैर दूर पड़े मिले 
  • एम्स भोपाल में 10 बेड रिजर्व किए गए हैं। बेड पर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर सपोर्ट सहित दूसरी जरूरी सुविधाओं को जोड़ा है। 
    एम्स भोपाल में 10 से 15 गंभीर घायलों को इलाज के लिए भर्ती किए जाने की तैयारी रखने को कहा है। 
  • मंत्री उदय प्रताप सिंह मौके पर पहुंचे। बोले-मलबा हटाने का काम चल रहा है, मौके पर एसडीआरएफ की टीम लगातार काम कर रही है। 
  • मंत्री उदय प्रताप ने घायलों से की मुलाकात 
  • गंभीर घायल इंदौर-भोपाल भेजे जा रहे।
  • मृतकों के परिजनों को 4 लाख देने की घोषणा। 
  • मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख व्यक्त किया।
  • मंत्री उदय प्रताप सिंह ने पटाखा फैक्ट्री का हवाई सर्वेक्षण किया।
  • राज्य शासन ने आपदा प्रबंधन (बचाव एवं राहत कार्य) की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया है।
  • भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने जताया दुख।

मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में जांच टीम गठित 
मोहन सरकार ने मामले की जांच के लिए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में समिति गठित की है। इसका सचिव गृह विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे को बनाया है। एसीएस केसरी, होमगार्ड महानिदेशक अरविंद कुमार और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आलोक रंजन समिति के सदस्य नियुक्त किए गए हैं।

दहल उठा इलाका, दूर तक सुनाई दी धमाके की गूंज
पटाख फैक्ट्री मगरधा रोड पर बैरागढ़ गांव में है। धमाका इतना तेज था कि आसपास के लोग दहल उठे। आसमान में ऊंची-ऊंची लपटें उठीं। धुएं का गुबार छा गया, जो काफी दूर से भी देखा गया। भगदड़ मच गई। लोग जहां थे, वहां से भागने लगे। आग कैसे लगी, यह अभी पता नहीं चल सका है। 

इन जगहों से भेजी गई दमकल की गाड़ियां
नर्मदापुरम, बैतूल, छनेरा, खंडवा, सीहोर और राजधानी भोपाल से दमकल की गाड़ियों को मौके पर रवाना किया गया है। स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट हो गया है। 35 से अधिक एंबुलेंस मौके पर पहुंची है। जिलाधिकारी ऋषि गर्ग, एसपी संजीव कुमार कंचन समेत अन्य अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। 

फैक्ट्री में धमाके से आसपास के घरों में भड़की आग
जानकारी के अनुसार, आसपास के घरों में अवैध रूप से गोला बारूद रखा हुआ था। पटाखा फैक्ट्री में जैसे ही धमाका हुआ, उसकी चिंगारी और लपटों से आस पड़ोस के घरों में भी आग लग गई। काफी देर तक धमाके होते रहे। इसकी चपेट में कई राहगीर भी आए हैं। धमाका इतना तेज था कि गाड़ियां हवा में उछल गईं। 

सीएम मोहन यादव ने मंत्री को मौके पर जाने के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री मोहन ने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी  होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से जाने के निर्देश दिए हैं। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा। इंदौर, भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए।

बीजेपी सरकार में कोई दोषी नहीं बचेगा: विष्णुदत्त शर्मा
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि विस्फोट की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री मोहन यादव तत्काल सक्रियता के साथ और संवेदनशीलता के साथ जुट गए। एनडीआरएफ की टीम से लेकर के एम्स अस्पताल में व्यवस्थाएं तत्काल प्रभावी की गई है। सरकार ने उन सारी व्यवस्थाओं को लेकर आपात बैठक ली है। शर्मा ने कहा कि मोहन यादव कठोर निर्णय लेने वाले मुख्यमंत्री है। मुख्यमंत्री ने एक सेकंड की देरी किए बिना काम शुरू कर दिया। पहला काम आग पर काबू पाना, लोगों की जान बचाने के लिए किया गया। यह बीजेपी की सरकार है।अगर यदि कानून का उल्लंघन हुआ होगा जो भी इसमें जिम्मेदार होगा, वह नहीं बचेगा।

5379487