Logo
election banner
Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी मध्यप्रदेश दौरे पर हैं। आलीराजपुर जोबट के बाद खरगोन जिले के सेगांव में चुनावी सभा संबोधित की। कहा, यह संविधान को बचाने का चुनाव है। भाजपा और आरएसएस इसे मिटाने की कोशिश कर रहे हैं।

Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को मध्यप्रदेश दौरे पर हैं। खरगोन जिले के सेगांव में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पोरलाल खरते के समर्थन में चुनावी सभा संबोधित की। इस दौरान उन्होंने दो करोड़ नौकरी, निजीकरण, जीएसटी और नोटबंदी के मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधा। कहा, मैं देश के युवाओं को रास्ता दिखाना चाहता हूं। मैनिफेस्टो में हमने हर युवा के लिए पक्की नौकरी का वादा किया है। मनरेगा की तरह इसके लिए कानूनी प्रावधान करेंगे। 

आलीराजपुर के जोबट में PM मोदी पर निशाना
आलीराजपुर के जोबट में राहुल गांधी ने चुनावी सभा को संबोधित कर PM नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि ये जो चुनाव हो रहा है, संविधान बचाने का चुनाव है। संविधान को भाजपा और आरएसएस बदलना चाहती है। फेंक देना चाहती है। हम इसकी रक्षा कर रहे हैं। जो भी आदिवासियों को मिला है, गरीबों को मिला है, पिछड़ों को मिला है। वो संविधान ने दिया है।

जितनी जरूरत, उतना रिजर्वेशन हम देने जा रहे हैं 
राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि ये बदल दें, आपके अधिकार छीनने की कोशिश कर रहे हैं। हम इसकी रक्षा के लिए लड़ रहे हैं। भाजपा नेता साफ कह रहे हैं कि इसे बदल देंगे। इसलिए वे 400 सीटों का नारा दे रहे हैं। मैं तो कहता हूं कि उन्हें 150 सीटें भी नहीं मिलेंगी। उनके नेता कहते हैं कि आरक्षण छीन लेंगे, किससे छीनेंगे, आपसे छीनेंगे। हम आरक्षण को 50 प्रतिशत तक ले जाएंगे। हम लिमिट को हटा देंगे। जितनी जरूरत है, उतनी रिजर्वेशन हम देने जा रहे हैं।

भाजपा नेता ने आदिवासी पर पेशाब किया 
राहुल ने कहा कि ये प्रेसवाले हैं, वो आदिवासी की बात नहीं करेंगे। ये अंबानी की शादी दिखा देंगे। बॉलीवुड दिखा देंखे पर आदिवासियों पर अन्याय हो रहा है, बेटियों की दुष्कर्म की खबरें नहीं दिखाएंगे। क्योंकि इन मीडिया हाउस में आदिवासी हैं ही नहीं। राहुल ने कहा कि बीजेपी नेता ने एक आदिवासी युवा पर पेशाब किया। वीडियो बनाया और पूरे हिंदुस्तान को दिखाया। यहां भूरिया जी के खिलाफ जो लड़ रहे हैं, उनके रिश्तेदार ने एक आदिवासी बिटिया का बलात्कार किया। आप इनकी सोच समझते हो, ये चाहते हैं कि आप आगे मत बढ़ो। ये आपकी जमीन छीनना चाहते हैं। आपके जंगल, जल और जमीन की रक्षा करनी है।

मोदी जी ने 22 लोगों का लाखों-करोड़ों का कर्जा माफ किया
राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने 22 लोगों का लाखों करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया। अरबपतियों को पैसा दिया। जितना पैसा मोदी ने 22 अरबपतियों को दिया है, हम उतना पैसा गरीबों को देने जा रहे हैं। हम आपके लिए एमएसपी पर कानून लाएंगे। जैसे ही सरकार आएगी हम सारे किसानों का कर्जा माफ कर देंगे। दलित-पिछड़ा वर्ग और गरीबों के लिए हम योजना लाए हैं, पहली नौकरी पक्की।

देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है 
राहुल ने कहा कि मोदी जी ने झूठ बोला। गलत जीएसटी लागू कर दी। देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। हम हिंदुस्तान के सारे ग्रेजुएट को एक साल की नौकरी का अधिकार देने जा रहे हैं। इससे हर युवा के बैंक अकाउंट में हम एक लाख रुपए डाल देंगे। हम करोड़ों लखपति बनाने जा रहे हैं। महालक्ष्मी योजना में गरीब परिवार की एक महिला को साल में एक लाख रुपए देंगे। ये पैसा हम तब तक देंगे, जब तक परिवार गरीबी से बाहर आ जाएगा।

खरगोन में 2.25 बजे सभा 
बता दें कि रतलाम लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने कांतिलाल भूरिया को अपना प्रत्याशी बनाया है। उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी अनीता चौहान से है। राहुल गांधी दोपहर 2.25 बजे खरगोन के सेगांव पहुंचेंगे। यहां लाल बाई फूल बाई मंदिर के सामने उनकी सभा होगी। कांग्रेस ने यहां से पोरलाल खरते को अपना प्रत्याशी बनाया है। उनका मुकाबला खरगोन के मौजूदा सांसद और बीजेपी प्रत्याशी गजेन्द्र सिंह पटेल से है।

खरगोन में इस बार कड़ा मुकाबला 
मध्य प्रदेश की खरगोन सीट पर इस बार मुकाबला कड़ा है। यहां बीते चुनाव में भाजपा के गजेंद्र उमराव सिंह पटेल जीते थे। उन्होंने कांग्रेस के गोविंद सिंह मुजाल्दा को हराया था। इस बार भाजपा ने गजेंद्र सिंह पटेल को टिकट दिया है। कांग्रेस ने पोतलाल खरते को प्रत्याशी बनाया है। अभी तक इस सीट पर 16 लोकसभा चुनाव हुए हैं, इसमें से 6 बार कांग्रेस तो सात बार भाजपा जीती है। 

5379487