Logo
election banner
MP Weather Update: 2024 में प्रवेश करते ही मध्यप्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। पिछले चार दिन से कोहरा, बारिश और ठंड का दौर जारी है। शनिवार को 30 जिलों में कोहरा है। 18 जिलों में हल्की बारिश हो रही है। 15 जिलों में न्यूनतम पारा 13 डिग्री से कम है।

भोपाल। मध्यप्रदेश अभी कड़ाके की ठंड, कोहरा और बारिश की चपेट में है। अगले 6 दिन तक कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 11 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। शनिवार को 30 जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहा। 18 जिलों में बादल और हल्की बारिश हुई। 15 जिलों में रात का तापमान 13 डिग्री से कम रहा तो 20 जिलों में अधिकतम पारा 20 डिग्री से कम दर्ज किया गया। बता दें कि छिंदवाड़ा में सुबह चार बजे तेज बारिश हुई।  

20 जिलों में दिन का पारा 20 डिग्री से कम 
कई जिलों में शीतलहर चलने से कोल्ड-डे जैसी स्थिति रही तो दिन में हल्की बारिश का दौर भी चला। इससे मध्यप्रदेश के 20 जिलों में दिन का तापमान भी 20 डिग्री से कम रहा। ग्वालियर की रात तो गुना में दिन में सबसे ज्यादा ठंड रही। ग्वालियर में  न्यूनतम पारा 10.2 डिग्री रहा। वहीं गुना में दिन में 13.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 19.9 डिग्री, इंदौर में 18.3 डिग्री, उज्जैन में 17.5 डिग्री और जबलपुर में पारा 21.5 डिग्री दर्ज किया गया।

MP Weather
MP Weather

तीन सिस्टम सक्रिय...11 जनवरी के बाद मध्यप्रदेश में और बढ़ेगी ठिठुरन
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडेय ने बताया कि हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है। उत्तरपूर्वी राजस्थान और अरब सागर में भी एक सिस्टम सक्रिय है। तीनों सिस्टम के कारण मध्यप्रदेश में नमी आ रही है। जिसके कारण प्रदेश में ठंड बढ़ी है। अभी 11 जनवरी तक मध्यप्रदेश में कोहरा और हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। अमूमन दिसंबर से ही ऐसा मौसम होने लगता है लेकिन इस बार जनवरी में ऐसा मौसम देखने को मिली। 11 जनवरी के बाद पूरे मध्यप्रदेश में ठिठुरन और बढ़ेगी। दिन और रात दोनों सर्द होंगे।   

5379487