Logo
election banner
Bhojshala ASI Survey Update: धार में शुक्रवार को भोजशाला के आर्कियोलॉजिकल सर्वे में पिलर और सीढ़िया मिली हैं। इनकी धुलाई का कार्य चल रहा है। यहां तहखाना होने का भी अनुमान है।

Bhojshala ASI Survey Update: मध्य प्रदेश के धार में भोजशाला का आर्कियोलॉजिकल सर्वे जारी है। गुरुवार को खुदाई के दौरान यहां तीन सीढ़ियां और पिलरनुमा ढांचा मिला है। हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री ने नीचे तहखाना होने की संभावना जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका भी खारिज कर दी है।    

भोजशाला में सर्वे के दौरान शुक्रवार को हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री भी पहुंची उन्होंने दावा किया कि गुरुवार को जिस पिलर बेस का जिक्र किया गया था, शुक्रवार को उसकी सफाई कराई गई है। भोजशाला के नीचे एक वॉल भी दिखी है। लोहे और प्लास्टिक की कंघी व ब्रशेस से सफाई की जा रही है। जरूतर पड़ी तो फावड़ा से खुदाई की जाएगी। यहां तहखाना होने का अनुमान है। 

पिलर बेस की वॉशिंग क्लीनिंग हो गई है
रंजना अग्निहोत्री ने बताया कि सर्वे टीम छोटे-छोटे पाइप से धुलाई कर रहे हैं। उनके पास कई तरह के केमिकल भी हैं। फिलहाल, वॉशिंग, क्लीनिंग और ब्रशिंग का कार्य चल रहा है। पश्चिमी दीवार पर जो पिलर बेस मिला था उसकी वॉशिंग क्लीनिंग हो गई है। उत्तरी दीवार से सटी जो सीढ़ियां मिली हैं, उसे देखकर ऐसा लगता है जैसे नीचे तहखाना हो सकता है। 

13 गड्ढे चिह्नित, अभी तीन में खुदाई 
रंजना अग्निहोत्री ने बताया कि भोजशाला में 13 गड्ढे चिह्नित किए थे। 3 में खुदाई का कार्य चल रहा है। भोजशाला एवं कमाल मौला मस्जिद के गर्भगृह के पीछे पिलर का बेस मिला है, यह हमारे लिए अच्छा संकेत है। इसके अलावा तीन सीढ़ियां भी मिली हैं। आगे की खुदाई अभी जारी है। 

इंदौर हाईकोर्ट में पेश करें जवाब 
सर्वे रोकने के लिए मुस्लिम पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने वापस कर दिया है। शीर्ष कोर्ट ने यह कहते हुए सुनवाई से इनकार कर दिया कि जब इंदौर हाईकोर्ट में याचिका लगी है तो जवाब क्यों नहीं फाइल कर रहे हैं। 

5379487