Logo
election banner
हरियाणा के रोहतक में पहलवान रीतिका हुड्डा ने किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट में देश के लिए पहली बार 76 किलोग्राम भार वर्ग में पेरिस 2024 का ओलंपिक कोटा हासिल किया है। रीतिका हुड्डा को जिला खेल अधिकारी ने सम्मानित किया और ओलंपिक में गोल्ड मेडल की उम्मीद जताई।

Rohtak: ओलंपिक खेलों में कुश्ती के अंदर गोल्ड मेडल लाने की आस रोहतक निवासियों ने अभी तक नहीं छोड़ी है। छोटूराम स्टेडियम में अभ्यास करने वाली पहलवान रीतिका हुड्डा ने किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट में देश के लिए पहली बार 76 किलोग्राम भार वर्ग में पेरिस 2024 का ओलंपिक कोटा हासिल किया है। इस उपलब्धि के बाद रीतिका से खेल प्रेमियों ने आस लगा ली है कि वह ओलंपिक में भी अपने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए देश को गोल्ड मेडल दिलाएगी।

हैवी वेट कुश्ती में ओलंपिक कोटा पाने वाली बनी देश की पहली महिला पहलवान

जिला खेल अधिकारी मनोज कुमार ढुल ने बताया कि कुश्ती खिलाड़ी रितिका लगभग 10 वर्षों से खेल विभाग में कार्यरत कुश्ती कोच मनदीप के सानिध्य में कड़ा परिश्रम कर रही है। रीतिका ने अपने उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन के चलते ओलंपिक कोटा हासिल किया है। रीतिका ने फाइनल मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंद्वी चीनी ताइपे की रेसलर को 7-0 के बड़े अंतर से हराकर हैवी वेट कुश्ती में ओलंपिक का कोटा हासिल कर देश की पहली महिला पहलवान बनने का गौरव भी प्राप्त किया है। इस उपलब्धि को हासिल कर रीतिका ने अपने गांव खरकड़ा, जिले रोहतक व हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन किया।

जुलाई में पेरिस में होंगे ओलंपिक खेल

कुश्ती कोच मंदीप सिंह ने बताया कि कुश्ती खिलाड़ी रितिका जुलाई में होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 में देश के लिए खेलते हुए गोल्ड मेडल जीतने का पूरा प्रयास करेगी। देश के लिए मेडल जीतकर पूरे हिंदुस्तान में महिलाओं में खेल के प्रति और अधिक जागरूक लाने के साथ-साथ खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनेगी। मंदीप सिंह ने बताया कि अभी तक देश की कुल चार महिला खिलाड़ियों अंतिम ( 53 किलो ग्राम ), विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा) और रीतिका हुड्डा (76 किग्रा) ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए कोटा हासिल किया है। इस मौके पर रीतिका के माता पिता जगबीर और नीलम, जिला खेल विभाग के प्रशिक्षक अजय जुडो कोच, अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी डॉक्टर जनक राज, पदम कोच सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

5379487